IPL Auction : स्टोक्स सबसे महंगे, ताहिर और इशांत को नहीं मिले खरीददार

Feb 20, 2017
IPL Auction : स्टोक्स सबसे महंगे, ताहिर और इशांत को नहीं मिले खरीददार

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के लिए सोमवार को हुई नीलामी में एक तरफ जहां इंग्लैंड के खिलाड़ियों का दबदबा रहा, वहीं टी-20 और वनडे क्रिकेट के शीर्ष गेंदबाज इमरान ताहिर और भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा। नीलामी के शुरुआती दौर में राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स ने इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (आधार कीमत 2 करोड़ रुपये) को 14.5 करोड़ रुपये और उनके हमवतन टाइमल मिल्स (आधारत कीमत 50 लाख रुपये) को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 12 करोड़ रुपये में खरीदा।

स्टोक्स को खरीदे जाने पर पुणे टीम के मालिक संजीव गोयनका ने कहा, “स्टोक्स को खरीदना हमारी रणनीति थी। हमें अपनी टीम के एक हरफनमौला खिलाड़ी की जरूरत थी।”

स्टोक्स और टाइमल के अलावा नीलामी के पहले चरण में बिकने वाले खिलाड़ियों में इयोन मोर्गन, पवन नेगी, एंजेलो मैथ्यूज, कागीसो रबाडा, ट्रैंट बाउल्ट, पेट कुमिंस और कोरी एंडरसन के नाम शामिल हैं। इसके साथ ही नवोदित खिलाड़ी निकोलस पूरन भी खरीदे गए हैं।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मोर्गन को किंग्स इलेवन पंजाब ने उनकी आधार कीमत दो करोड़ रुपये में ही खरीदा है। इसके साथ ही भारत के खिलाड़ी पवन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनकी आधार कीमत (30 लाख रुपये) से अधिक एक करोड़ रुपये, श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने उनकी आधार कीमत दो करोड़ रुपये और एंडरसन को भी उनकी आधार कीमत एक करोड़ रुपये में खरीदा।

इसके अलावा, दिल्ली ने अपनी टीम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी रबाडा को उनकी आधार कीमत एक करोड़ रुपये से अधिक पांच करोड़ रुपये और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी कुमिंस को उनकी आधार कीमत दो करोड़ रुपये से अधिक 4.5 करोड़ रुपये में शामिल किया, वहीं भारत के वरुण एरॉन (आधार कीमत 30 लाख रुपये) को पंजाब ने 2.8 करोड़ रुपये में खरीदा।

न्यूजीलैंड के गेंदबाज बाउल्ट को कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनकी आधार कीमत 1.5 करोड़ से अधिक पांच करोड़ रुपये में खरीदा है, वहीं नवोदित खिलाड़ी निकोलस को 30 लाख रुपये में मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल किया है।

आईपीएल के 10वें संस्करण में अब अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी खेलते नजर आएंगे। अफगानिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी राशिद खान (आधार कीमत 50 लाख रुपये) और मोहम्मद नबी को मौैजूदा विजेता हैदराबाद सनराइजर्स ने खरीदा है।

राशिद को चार करोड़ रुपये और नबी को उनकी आधार कीमत 30 लाख में खरीदा गया।

इसके अलावा, नीलामी के दूसरे चरण में इंग्लैंड के ही जेसन रॉय को गुजरात लॉयन्स और क्रिस जॉर्डन को सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा, वहीं न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी टीम में शामिल किया।

नीलामी के पहले चरण में गुप्टिल, जेसन और जॉर्डन को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था, लेकिन दूसरे चरण में गुजरात ने गुप्टिल को उनकी आधार कीतम 50 लाख रुपये, जेसन को एक करोड़ रुपये और सनराइजर्स हैदराबाद ने जॉर्डन को उनकी आधार कीमत 50 लाख रुपये में खरीदा।

इसके अलावा, नीलामी के दूसरे चरण में आस्ट्रेलिया के नेथन कोल्टर नाइल (आधार कीमत 1 करोड़ रुपये) को कोलकाता ने 3.5 करोड़ रुपये, भारत की प्रथण श्रेणी में खेलने वाले मोहम्मद सिराज (20 लाख रुपये) को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.6 करोड़ रुपये और आस्ट्रेलिया के डेनियल क्रिस्टन को उनकी आधारभूत कीमत एक करोड़ रुपये में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने खरीदा।

इस नीलामी में अब तक सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में स्टोक्स पहले और मिल्स दूसरे स्थान पर हैं, वहीं भारत की ओर से सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में खेले गए टेस्ट मैच से पदार्पण करने वाले कर्ण शर्मा रहे। उन्हें मुंबई इंडियंस की टीम ने 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा, वहीं रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु की टीम से खेलने वाले टी. नटराजन को किंग्स इलेवन पंजाब ने तीन करोड़ रुपये में खरीदा।

इसके अलावा, मुनाफ पटेल को गुजरात ने 30 लाख रुपये, मनोज तिवारी को पुणे ने 50 लाख रुपये, मुंबई ने सौरभ तिवारी को 30 लाख रुपये, केरल को बासिल थाम्पी को गुजरात ने ही 85 लाख रुपये और नाथू सिंह को 50 लाख रुपये में खरीदा।

इस नीलामी में कई बड़े खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जिन्हें आईपीएल की किसी भी टीम में जगह नहीं मिली। इसमें भारत के ईशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और दक्षिण अफ्रीका के ताहिर रहे।

इसके अलावा, न्यूजीलैंड के रॉस टेलर, ईश सोढ़ी, कोलिन मुनरो, जेम्स नीशम और मिशेल सेंटनर सहित वेस्टइंडीज जेसन होल्डर, मार्लन सैमुएल्स और श्रीलंका के खिलाड़ी दिनेश चंडीमल भी नहीं बिके।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>