इंटरनेट कनेक्शन: तमिलनाडु प्रथम, महाराष्ट्र और दिल्ली दूसरे स्थान पर

Jul 25, 2016

देश में सबसे ज्यादा शहरी इंटरनेट कनेक्शन धारियों की संख्या तमिलनाडु में है और यह देश के कुल 23.1 करोड़ शहरी इंटरनेट कनेक्शनधारियों के नौ प्रतिशत के बराबर है, इसके अलावा महाराष्ट्र और दिल्ली इस मामले में लगभग दूसरे स्थान पर हैं.

तमिलनाडु में शहरी इंटरनेट कनेक्शन धारियों का आधार 2.1 करोड़ है जबकि महाराष्ट्र में यह 1.97 करोड़ और दिल्ली में 1.96 करोड़ है. इसके बाद कर्नाटक का स्थान है जहां मार्च 2016 तक के आंकड़ों के मुताबिक शहरी इंटरनेट कनेक्शनधारियों की संख्या 1.7 करोड़ है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में शहरी इंटरनेट कनेक्शनधारियों की संख्या 23.1 करोड़ है जबकि ग्रामीण इलाकों में यह संख्या 11.2 करोड़ है. देश में कुल इंटरनेट कनेक्शन धारियों की संख्या 34.2 करोड़ है.

ये भी पढ़ें :-  देश के 'फर्जी बाबाओं' की लिस्ट जारी करने वाले महंत मोहन दास ट्रेन से हुए लापता

दूरसंचार परिक्षेत्र उत्तर प्रदेश पूर्व में सबसे ज्यादा ग्रामीण इंटरनेट कनेक्शनधारी हैं जहां यह संख्या 1.12 करोड़ है. इसके बाद इस संबंध में 97 लाख कनेक्शन धारियों के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर और 90 लाख कनेक्शन धारियों के साथ आंध्र प्रदेश तीसरे स्थान पर हैं.

 

ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट पहुंच बढ़ाने के लिए सरकार ढाई लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर के जरिए जोड़ने की प्रक्रिया में हैं. इसके लिए ‘भारतनेट’ (आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क योजना) की योजना को तीन चरणों में लागू किया जाएगा.

पहले चरण में मार्च 2017 तक एक लाख ग्राम पंचायतें और बाद में दिसंबर 2018 तक बची डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को इससे जोड़ा जाएगा. इस योजना का तीसरा चरण शहरों और ब्लॉकों के लिए होगा जिसे 2023 तक पूरा होना है.

ये भी पढ़ें :-  स्कूल डायरेक्टर और टीचर ने मिलकर किया स्टूडेंट का रेप, प्रेग्नेंट हुई तो कराया अबॉर्शन

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>