INDvSA: वन-डे सीरीज में कोहली पर नहीं बल्कि धोनी पर होगी सबकी नजर, कर सकते हैं ये दो रिकॉर्ड अपने नाम

Jan 31, 2018
INDvSA: वन-डे सीरीज में कोहली पर नहीं बल्कि धोनी पर होगी सबकी नजर, कर सकते हैं ये दो रिकॉर्ड अपने नाम
भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों साउथ अफ्रीका दौरे पर गयी हुई है, जहाँ पर टेस्ट सीरीज समाप्त होने के बाद अब भारतीय टीम 1 फरवरी से शुरू होने वाली 6 मैचों की वनडे सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। भारतीय टीम विराट कोहली के नेतृत्व में अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। लेकिन इस सीरीज में सबकी नज़र भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर टिकी हुई है।
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जब अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलने की लिए मैदान पर उतरेंगे तो उनके सामने दो बड़े रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा, जिसका वह बेसब्री से इंतज़ार भी कर रहे होंगे। महेंद्र सिंह धोनी 1 फरवरी से शुरू होने वालीं अफ्रीका के खिलाफ 6 मैचों की वनडे सीरीज में अगर अपने बल्ले से 102 रन बना लेते है, तो वह अपने वनडे करियर में 10000 हजार रन पुरे कर लेंगे, अगर धोनी अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में ऐसा करने में कामयाब रहे तो वह दुनिया के 12वें और भारत के चौथे ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे। जो कि इस सीरीज में निश्चित लग रहा है।
वैसे इस समय भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से आगे सिर्फ भारतीय टीम के तीन ही बल्लेबाज है, जिन्होंने अपने वनडे क्रिकेट करियर मे 10000 हजार से भी ज्यादा रन बनाये है। पहले नंबर पर आते है दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर जिन्होंने अपने वनडे क्रिकेट में 18426 रन बनाये है। दूसरे नंबर पर दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली जिन्होंने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 11363 रन बनाये है। तीसरे नंबर पर भारतीय टीम की दीवार नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ जिन्होंने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 10889 रन बनाये है।
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का वनडे क्रिकेट करियर काफी कमाल का है, उन्होंने अब तक 312 वनडे मैचों की 268 परियों में 76 बार नाबाद रहते हुए 9898 रन बनाये है, धोनी का वनडे में सर्वोच्च स्कोर 183* रन नॉटआउट है, जोकि उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। धोनी की वनडे करियर में औसत भी कमाल की है, 51.55 के औसत से धोनी ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में रन बनाये है। धोनी अपने वनडे क्रिकेट करियर में अब तक 10 शतक और 67 अर्द्धशतक भी लगा चुके है।
बता दे कि महेंद्र सिंह धोनी अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में एक और रिकॉर्ड बना सकते है। धोनी अगर अफ्रीका के खिलाफ 6 मैचों की वनडे सीरीज में 7 कैच लपक लेते है तो वह अपने पुरे वनडे करियर के दौरान 300 कैच लपकने वाले दुनिया के चौथे विकेटकीपर बन जायेंगे। वनडे क्रिकेट करियर के दौरान सबसे अधिक कैच लपकने वाले खिलाड़ियों में सबसे आगे ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट है जिन्होंने अपने करियर में 417 कैच लपके है, उनके बाद नंबर आता है, साउथ अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क वाउचर जिन्होंने अपने वनडे करियर के दौरान 402 कैच लपके है। इनके बाद नंबर आता है श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा का जिन्होंने अपने वनडे करियर के दौरान 383 कैच लपके है।
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>