भारत-पाक एक दूसरे से लड़ने के बजाय मिलकर गरीबी से लड़ें: PM मोदी

May 28, 2016

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ‘स्वाभाविक तौर पर हम चाहते हैं कि पाकिस्तान अपनी भूमिका निभाए.’ लेकिन आतंकवाद पर कोई समझौता नहीं हो सकता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस्लामाबाद से किसी भी तरह के आतंकवाद पर पूरी तरह रोक लगाकर अपनी जिम्मेदारी निभाने की अपील करते हुए कहा कि भारत-पाक संबंध ‘वास्तव में बहुत ज्यादा ऊंचाइयों पर पहुंच’ सकते हैं, बशर्ते पाकिस्तान ‘अपनी ही बनाई हुई’ आतंकवाद की बाधा को हटा दे, बेशक वह राज्य प्रायोजित हो अथवा सरकार से इतर.

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को ‘द वॉल स्ट्रीट जनरल’ की वेबसाइट पर टिप्पणियां पोस्ट करते हुए कहा, ‘हम पहला कदम उठाने के लिए तैयार हैं लेकिन शांति की राह अब एक दोतरफा मार्ग है.’ मोदी ने कहा कि उन्होंने हमेशा यह कहा है कि एक-दूसरे से लड़ने के बजाय भारत और पाकिस्तान को मिलकर गरीबी के खिलाफ लड़ना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘स्वाभाविक तौर पर हम चाहते हैं कि पाकिस्तान अपनी भूमिका निभाए.’ लेकिन आतंकवाद पर कोई समझौता नहीं हो सकता.

उन्होंने कहा, ‘आतंकी हमलों के साजिशकर्ताओं को सजा देने की दिशा में प्रभावी कदम उठा पाने की पाकिस्तान की विफलता हमारे संबंधों की प्रगति को सीमित करती है.’ मोदी ने कहा, एक शांतिपूर्ण एवं खुशहाल पड़ोस के उनकी सरकार के सक्रि य एजेंडे की शुरुआत उनकी सरकार के पहले दिन से हो गई थी. मैंने कहा है कि जो भविष्य मैं भारत के लिए चाहता हूं, वैसे ही भविष्य का सपना मैं अपने पड़ोसियों के लिए भी देखता हूं. मेरी लाहौर यात्रा इसी विास का स्पष्ट संकेत था.’

 

भारत की दशकों पुरानी गुट निरपेक्ष नीति में बदलाव की बात को खारिज करते हुए मोदी ने कहा कि सीमा विवाद के बावजूद चीन के साथ कोई झड़पें नहीं हुई हैं. उन्होंने पिछली सदी से इतर आज के ‘अंतरनिर्भरता वाले वि’ के इस ‘नए तरीके’ को रेखांकित किया. उन्होंने कहा, ‘भारत की गुट निरपेक्ष नीति को बदलने की कोई वजह नहीं है.

यह एक विरासत है और यह मौजूद रही है. लेकिन यह सच है कि पहले की तुलना में आज भारत एक कोने पर नहीं खड़ा. यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और सबसे तेज गति से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.’ उन्होंने कहा, ‘हम क्षेत्र में और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी जिम्मेदारियों से पूरी तरह अवगत हैं.’

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>