भारत की प्रतिष्ठा अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से बढ़ी: राजनाथ

Jun 09, 2016

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की प्रतिष्ठा अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से बढ़ी है.

उन्होंने कहा कि आज ‘ग्लोबल डिप्लोमेसी’ और ‘ग्लोबल पॉलिटिक्स’ में भारत केन्द्र बिन्दु के रूप में उभरा है.

राजनाथ सिंह ने उदयपुर की दो दिवसीय यात्रा के अन्तिम दिन खेल गांव में महाराणा प्रताप इण्डोर स्टेडियम के शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज कोई भी देश भारत को नजर अंदाज नहीं कर सकता. भारत की इस उभरती ताकत के अनुरूप नौजवानों को अपनी प्रतिभा को निखारना होगा. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है.

राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भूमि पूजन कर स्टेडियम की आधारशिला रखी. राजनाथ महाराणा प्रताप को सभी के लिए प्रेरणास्रोत बताया. महाराणा प्रताप की जीवनी और उनका इतिहास अद्भुत है. स्वाभिमान की रक्षा के लिए मर मिटने वाले प्रताप के महान योगदान को अविस्मरणीय बनाने के लिए केंद्र सरकार ने उनकी जयंती को हर साल धूमधाम से मनाने का फैसला किया है.

केन्द्रीय गृह मंत्री ने शहर को स्वच्छ रखने के लिए उदयपुर के नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि यह स्वच्छता और सुन्दरता यहां के लोगों में संस्कारों का संदेश देती है. उन्होंने कहा कि कुछ ही ऐसे शहर होते हैं जहां इस तरह की सफाई दिखाई देती है. उन्होंने उम्मीद जताई कि उदयपुर भारत का श्रेष्ठतम शहर बनेगा.

इस मौके पर वसुन्धरा राजे ने बताया कि राज्य सरकार 21 जून से खेल मैदान योजना शुरू करेगी. इस योजना से हर ग्राम पंचायत में अच्छे खेल मैदानों का निर्माण होगा और वहां के प्रतिभावान खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण और अभ्यास की सुविधाएं मिल सकेंगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि साढ़े चार हजार दर्शक क्षमता के इस बहु उपयोगी इण्डोर स्टेडियम में पहले चरण में लगभग 14 करोड़ रुपये की लागत से अन्तर्राष्ट्रीय मापदण्डों के अनुरूप 9 बैडमिंटन कोर्ट, हैंडबॉल, नेटबॉल,  बास्केटबॉल, खो-खो, कबड्डी आदि के कोर्ट बनाये जायेंगे. साथ ही दूसरे चरण में करीब 10 करोड़ की लागत से अन्य खेल सुविधाएं विकसित की जायेंगी.

 

राजे ने बताया कि राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए भी राज्य सरकार ने नीति बनाई है.

मुख्यमंत्री ने उदयपुर को विश्व के सुन्दरतम शहरों में शामिल किये जाने पर उदयपुरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि ऐसा यहां के लोगों की जागरूकता और अपने शहर को स्वच्छ रखने की आदत से ही संभव हुआ है. उन्होंने कहा कि उदयपुर के कारण बाकी शहर भी बदल रहे हैं.

उन्होंने गृह मंत्री गुलाब चन्द कटारिया से कहा कि उदयपुर शहर तो सुन्दर बन ही गया है, यहां के नालों की दिशा में भी सुधार करें.

कटारिया ने कहा कि उदयपुर शहर को हम दुनिया का मॉडल शहर और आयड नदी को विश्व की सबसे सुन्दर नदी बनायेंगे.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>