आतंकियों से निपटने के लिए भारत की नई रणनीति तैयार

Apr 11, 2016

भारत ने पाकिस्तान से घुसपैठ कर रहे आतंकियों से निपटने के लिए एक नई रणनीति तैयार की है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक केन्द्र सरकार ने पाकिस्तान से लगी 2900 किलोमीटर लंबी सीमा की सुरक्षा को और मजबूत करने की योजना को मंजूरी दे दी है.

पांच स्तरीय सुरक्षा

योजना के तहत पांच स्तरीय सुरक्षा की जाएगी. इसके जरिए 24 घंटे बेहद आधुनिक और उन्नत तकनीक के जरिए सीमा की निगरानी शामिल है,जिसका मकसद पश्चिमी सीमा से घुसपैठ को पूरी तरह रोकना है.

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार की इस सीआईबीएमएस यानि कॉम्प्रिहेंसिंव बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम तकनीक के जरिए 365 दिन 24 घंटे सीमा की निगरानी संभव है.

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पठानकोट जैसे हमले, घुसपैठ, तस्करी और किसी भी तरह की आतंकी घटनाओं को रोकने का यह एक मात्र रास्ता है. हालांकि यह योजना काफी खर्चीली है लेकिन सरकार का मानना है कि आतंकियों की घुसपैठ को नाकाम करने के लिए भविष्य के लिए यह सर्वाधिक बेहतर उपाय है. इसके जरिए सरकार पश्चिमी सीमा को पूरी तरह से लॉक कर देगी.

योजना के तहत सीमा के दोनों ओर नजर रखी जा सकेगी. इससे न सिर्फ आतंकियों की घुसपैठ पर नजर रख पाना संभव होगा बल्कि इसके जरिए वैसे लोग भी पकड़ में आएंगे जो आतंकियों की घुसपैठ के लिए मदद करते हैं.

गौरतलब है कि पाकिस्तान से आतंकियों की घुसपैठ भारत के लिए हमेशा चिंता का विषय रहा है. सरकार ने कई उपाय कर घुसपैठ पर लगाम लगाने की कोशिश की है लेकिन आतंकियों की घुसपैठ पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सकता है.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>