भारतीय महिलाएं को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, जानकर उड़ जाएंगे होश

Feb 27, 2017
भारतीय महिलाएं को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, जानकर उड़ जाएंगे होश

एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि पुरुषों की तुलना में भारतीय महिलाएं स्मार्टफोन में ज्यादा व्यस्त रहतीं हैं। स्मार्टफोन पर यूट्यूब और खेल आदि से जुड़ी गतिविधियां शामिल हैं। रिसर्च पता चला है कि देश में स्मार्टफोन पर बिताए जाने वाले समय में बढ़ोतरी हुई है। यह टीवी सहित किसी दूसरे मीडिया पर खर्च किए गए समय से ज्यादा है। इस अध्ययन संबंधी रिपोर्ट बुधवार को जारी हुई।

मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार- एक औसत उपयोगकर्ता हर रोज तीन घंटा अपने स्मार्टफोन पर खर्च करता है। यह साल 2015 के मुकाबले 2016 में 55 फीसद ज्यादा है। इस अध्ययन में बाजार शोध कंपनी कंतार आईएमआरबी भी शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया, “सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप सबसे आगे हैं। करीब 50 फीसद समय स्मार्टफोन पर इन्हीं दो पर खर्च होता है।” अध्ययन में पता चला कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने अपने स्मार्टफोन (यूट्यब और खेलों पर) पर दोगुना समय बिताया। साथ ही उन्होंने अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में फेसबुक पर 80 फीसद ज्यादा समय बिताया।

ये भी पढ़ें :-  बजट: वित्त मंत्री अरुण जेटली के भाषण पर सोशल मीडिया में लोगो ने ली चुटकी

रिपोर्ट से पता चलता है कि ऑनलाइन खरीदारी श्रेणी में मनोरंजन से 15 फीसद ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। इससे यह पहुंच के मामले में दूसरी सबसे लोकप्रिय श्रेणी बन गई है। मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष डी. शिवकुमार ने कहा, “लोगों द्वारा स्मार्टफोन के इस्तेमाल के अंतर की बेहतर समझ से बाजार की शक्तियों को अपने पैसे के बेहतर इस्तेमाल में मदद मिलेगी।”

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>