कांगो की राजधानी किंशासा में भारतीय दुकानों और प्रतिष्ठानों पर हमला

May 27, 2016

कांगो की राजधानी किंशासा में भारतीय दुकानों और प्रतिष्ठानों पर हमले किए गए और गोलियां चलाई गईं, जिसमें दो भारतीय घायल हो गए.

ऐसा परोक्ष रूप से राजधानी दिल्ली में कांगो के एक नागरिक की हत्या की प्रतिक्रिया में किया गया जिसको लेकर अफ्रीकी राजदूतों ने नाराजगी जताई थी. कांगो में करीब 5000 भारतीय रहते हैं.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि गत सोमवार और कल शहर के वाणिज्यिक क्षेत्रों में भारतीय प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया तथा किंशासा स्थित भारतीय दूतावास ने इस मुद्दे को कांगो के विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि कांगो में रहने वाले सभी भारतीयों के जीवन एवं सम्पत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कांगो के विदेश मंत्रालय को एक ‘नोट वर्बल’ जारी किया गया है जिसकी एक प्रति वहां के गृह एवं पुलिस अधिकारियों को भी दी गई है.

उन्होंने कहा, ‘किंशासा स्थित हमारे दूतावास के संज्ञान में आया है कि गत शुक्रवार को नयी दिल्ली में कांगो के एक नागरिक की हत्या की संभवत: प्रतिक्रि या में किंशासा में वाणिज्यिक क्षेत्रों में कुछ भारतीय प्रतिष्ठानों और दुकानों पर 23 मई और 25 मई को हमला किया गया.’  उन्होंने कहा, ‘यह भी जानकारी मिली है कि वहां कुछ गोलियां भी चलायी गईं जिसमें क्षेत्र में रहने वाले कुछ भारतीय घायल हुए हैं.

 

हमारे राजदूत ने तत्काल इस मामले को कांगो के विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाया.’ उन्होंने कहा कि नवीनतम खबरों के अनुसार अब चीजों में सुधार हुआ है क्योंकि और कोई घटना सामने नहीं आई है.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>