भारतीय हाकी टीम,36 साल में पहली बार चैम्पियंस ट्राफी फाइनल में

Jun 17, 2016

भारतीय पुरूष हाकी टीम ने इतिहास रचने की ओर कदम बढाते हुए 36वीं हीरो चैम्पियंस ट्राफी हाकी के फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

अब भारतीय पहाकी टीम का सामना आस्ट्रेलिया से होगा. ब्रिटेन और बेल्जियम के बीच मैच 3-3 से ड्रा रहने के बाद भारत ने खिताबी मुकाबले में जगह बनाई.

छह देशों के राउंड राबिन टूर्नामेंट की शुरूआत के बाद 36 साल में भारत पहली बार फाइनल में पहुंचा है. भारत अब तक सिर्फ एक बार 1982 में एम्र्सटडम में कांस्य पदक जीत सका है.

भारत को फाइनल में प्रवेश के लिये ब्रिटेन का शुक्र गुजार होना चाहिये जिसने दो गोल से पिछड़ने के बाद आखिरी लीग मैच में बेल्जियम को 3-3 से ड्रा पर रोका. इससे पहले भारत आखिरी राउंड राबिन मैच में आस्ट्रेलिया से 2-4 से हार गया था.

ब्रिटेन और बेल्जियम का मैच ड्रा होने से दोनों राउंड राबिन लीग में भारत से पीछे रहे. इससे भारत को आज होने वाले खिताबी मुकाबले में जगह मिली.

आस्ट्रेलिया पांच मैचों में 13 अंक लेकर शीर्ष पर रहा जबकि भारत के सात अंक रहे. ब्रिटेन के छह और बेल्जियम के चार अंक रहे. ब्रिटेल अब जर्मनी से कांस्य पदक का मुकाबला खेलेगा जिसने कोरिया को 7-0 से हराया. बेल्जियम पांचवें स्थान के मुकाबले में कोरिया से खेलेगा.

भारत को अंकों के आधार पर पछाड़ने के लिये ब्रिटेन को जीत की जरूरत थी जबकि बेल्जियम को तीन गोल से जीतना था.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>