भारतीय इतिहास का पहला मुस्लिम सेना प्रमुख बनने का सपना रहा गया अधूरा, जूनियर बिपिन रावत को बनाया गया सेना प्रमुख

Dec 19, 2016
भारतीय इतिहास का पहला मुस्लिम सेना प्रमुख बनने का सपना रहा गया अधूरा, जूनियर बिपिन रावत को बनाया गया सेना प्रमुख

भारतीय सेना में किसी वरिष्ठ अधिकारी को नज़रअंदाज करके जूनियर अधिकारी को सेना प्रमुख या चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बनाने का यह पहला मामला नहीं है। इसी तरह देश की नौकरशाही में भी कई जूनियर अधिकारी को, सीनियर अधिकारीयो को नज़रअंदाज करके कैबिनेट सेक्रेटरी, होम सेक्रेटरी, चीफ सेक्रेटरी जैसे पदों पर नियुक्त कर दिया जाता है। लेकिन एक मुस्लिम का लेफ्टिनेंट जनरल जैसे ऊँचे मुकाम तक पहुँचना अपने आप में एक फक्र की बात है। केरल के कोजीकोडे जिले के चेरुअप्पा गांव के पी मोहम्मद अली के बेटे पीएम हारिज का चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बनने का सपना धरा का धरा रह गया। पीएम हारिज पिछले 16 सितम्बर को दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ बनाये गये थे।

ये भी पढ़ें :-  हरियाणवी गायिका हर्षिता दहिया की गोली मारकर हत्या, पहले ही FB लाइव होकर बताया था जान को खतरा

वही सचर कमेटी की रिपोर्ट में कहा गया था कि भारतीय सेवाओं में मुसलमानों का प्रतिनिधित्व चिंताजनक है। उस कमेटी ने भारतीय सेना में मुसलमानों की संख्या की जब जानकारी मांगी थी तो सेना ने यह कहते हुए जानकारी देने से मना कर दिया कि वह धर्म आधारित आंकड़े जारी नहीं करेगी। इस फैसले पर विवाद भी हुआ लेकिन काफी लोग इस पक्ष में भी थे कि धर्म के आधार पर जानकारी देने से सेना की छवि को नुकसान पहुंचेगी।

लेफ्टिनेंट जनरल पीएम हारिज को अति विशिष्ट सेना मेडल, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा पदक जैसे सम्मान मिल चुके है। हारिज ने मिलिटरी ऑबजरवर, चीफ पर्सन आफिसर, अंगोला में रिजनल कमांडर के अलावा बटालियन, ब्रिगेड और डिवजन का भी नेतृत्व कर चुके हैं। फिलहाल दक्षिणा कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ के पद पर हैं जो भारतीय सेना का विशालतम भौगोलिक फार्मेशन माना जाता है। पीएम हारिज को चेरुअप्पा के रहने वाले लोग उन्हें सम्मान से ग्रेट सन ऑफ द विलेज के नाम से पुकारते हैं। उनके पिता पटियारीमल मोहम्मद अली कम्युनिकेशन अधिकारी के पद से रिटायर हुए थे। पीएम हारिज की पत्नी जरीना हारिज कर्नल ईपीएम रहमान की बेटी हैं। हारिज के बेटे जोहैब खुद भी सेना में कमिशन आफिसर हैं।

ये भी पढ़ें :-  लालू का CM नीतीश पर बड़ा हमला, बताया गोडसे व हिटलर का सबसे बड़ा पुजारी
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>