भारतीय, अमेरिकी वैज्ञानिक को ‘नेशनल मेडल ऑफ साइंस’ से सम्मानित करेंगे ओबामा

May 17, 2016

भारतीय मूल के 65 वर्षीय अमेरिकी वैज्ञानिक को अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ‘नेशनल मेडल ऑफ साइंस’ से सम्मानित करने वाले हैं.

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल स्थित मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल में ट्यूमर बायोलोजी के प्रोफेसर राकेश के. जैन को ओबामा 19 मई को ‘नेशनल मेडल ऑफ साइंस एंड नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन’ पाने वाले 16 अन्य व्यक्तियों के साथ इस पुरस्कार से सम्मानित करेंगे.
व्हाइट हाउस ने बताया कि शुरू में पुरस्कार समारोह का आयोजन 22 जनवरी को तय था लेकिन भीषण बर्फीली आंधी के कारण इसका आयोजन टाल दिया गया था.
मेडल ऑफ साइंस का यह सालाना पुरस्कार विज्ञान, इंजीनियरिंग और गणित के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है.
नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन अमेरिका की प्रतिस्पर्धी एवं गुणवत्तापूर्ण जीवनशैली में योगदान देने वालों और देश की तकनीकी कार्यक्षमता को मजबूती प्रदान करने वालों को सम्मानित करता है.
आईआईटी कानपुर के छात्र रहे जैन को ट्यूमर बायोलोजी पर कार्य खासकर रसोली रक्त वाहिकाओं के बीच संबंध तथा कीमाथेरेपी एवं विकिरण उपचार के प्रभावों में सुधार पर अनुसंधान के लिए कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है.
उन्होने 1972 में आईआईटी कानुपर में केमिकल इंजीनियरिंग में बी टेक की डिग्री ली थी.
 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>