भारत ने जीता आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर खिताब

Feb 21, 2017
भारत ने जीता आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर खिताब

कप्तान हरमनप्रीत कौर की अंतिम ओवर में शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम ने आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हरा दिया। पी सारा ओवल मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत को अंतिम ओवर में नौ रनों की जरूरत थी। ओवर की पहली गेंद पर पूनम यादव के रन आउट होने और अगली तीन गेंदों पर एक भी रन न बनने के कारण भारत को दो गेंदों में आठ रनों की दरकार थी। हरमनप्रीत ने पांचवीं गेंद पर छक्का और अंतिम गेंद पर तेजी से दो रन लेकर भारत के हिस्से रोमांचक जीत डाली।

यह भारत की लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारतीय महिला टीम ने सात फरवरी, 2016 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में होबार्ट में पांच विकेट के नुकसान पर 234 रनों का लक्ष्य हासिल किया था।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवरों में भारत के सामने 245 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम ने नौ विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए मिग्नोउ डु प्रीज (40), कप्तान डेने वोन निर्केक (37), लिजेले ली (37) और सुने लुस (35) ने अच्छी बल्लेबाजी की। टीम ने 49.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 244 रन बनाए।

भारत के लिए राजेश्वरी गायकवाड ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए, जबकि शिखा पांडे को दो और एकता बिष्ट, पूनम यादव और दीप्ति शर्मा को एक-एक सफलता हासिल हुई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने दीप्ति शर्मा (71) और मोना मेशराम (59) की अर्धशतकीय पारी और हरमनप्रीत ने नाबाद 41 रनों का योगदान दिया। भारत ने निर्धारित ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल किया।

इस खेल का रोमांचक पल भारत का अंतिम ओवर रहा, जिसमें टीम को छह गेंदों में नौ रन की जरूरत थी। 50वें ओवर की पहली गेंद पर पूनम यादव रन आउट हुईं। हालांकि, टीम को एक रन भी मिला।

इसके बाद भारतीय टीम अंतिम ओवर की अगली तीन गेंदों पर रन नहीं हासिल कर पाई। अब टीम को दो गेंदों पर जीत के लिए आठ रनों की जरूरत थी। कप्तान हरमनप्रीत ने अंतिम बची दो गेंदों में आठ रन बनाकर जीत भारतीय टीम के खाते में डाल दी।

हरमनप्रीत ने 50वें ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का लगाया और अंतिम गेंद पर दो रन बनाने के साथ जीत के लिए जरूरी आठ रन पूरे किए। दक्षिण अफ्रीका के लिए मारिजाने काप और अयाबोंगा खाका ने दो-दो विकेट लिए, वहीं शबनिम इस्माइल, निर्केक और मार्सिया लेटसोआलो को एक-एक सफलता हासिल हुई। भारतीय टीम की दीप्ति शर्मा को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ और दक्षिण अफ्रीका की सुने लुस को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>