बांग्लादेश स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को 35 करोड़ देगा भारत

Apr 30, 2017
बांग्लादेश स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को 35 करोड़ देगा भारत

भारत ‘मुक्तियोद्धा’ योजना के तहत अगले पांच वर्षो के दौरान बांग्लादेश के स्वतंत्रता सेनानियों की मौजूदा पीढ़ी के परिवार वालों को 35 करोड़ रुपये प्रदान करेगा। बांग्लादेश में नियुक्त भारतीय उच्चायुक्त हर्ष वर्धन श्रृंगला ने यह घोषणा की। समाचार चैनल ‘बीडीन्यूज24’ के अनुसार, श्रृंगला ने शनिवार को चटगांव में स्वतंत्रता सेनानी वजीफा समारोह के दौरान यह घोषणा की।

भारत ने 1971 में बांग्लादेश में हुए स्वतंत्रता संग्राम में कुर्बानी देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के लिए 2006 में मुक्तियोद्धा स्कॉलरशिप स्कीम शुरू की थी। अब तक इस योजना के तहत 15 करोड़ टका मूल्य के 10,000 स्कॉलरशिप प्रदान की जा चुकी है।

इस वर्ष स्नातक शिक्षा ले रहे 600 विद्यार्थियों को इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की गई। इनमें से 48 विद्यार्थी चटगांव निवासी थे।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के हालिया भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई मुक्तियोद्धा योजना के तहत 10,000 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करने की घोषणा की थी।

बांग्लादेश के सभी स्वतंत्रता सेनानियों को अब पांच वर्षो तक भारत में अनगिनत बार बिना वीजा के यात्रा करने की अनुमति होगी और उनमें से 100 स्वतंत्रता सेनानियों को भारतीय अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा सेवा प्रदान की जाएगी।

श्रृंगला ने कहा कि नई योजना के तहत बांग्लादेश के उच्चतर माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों को एकबार 20,000 रुपये की छात्रवृत्ति और स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को एकबार 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

बांग्लादेश के आवास एवं लोक निर्माण मंत्री मुशर्रफ हुसैन भी इस समारोह में मौजूद रहे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>