भारत को डिजिटल बनाने के लिए चाहिए 8000000 वाईफाई हॉटस्पॉट

Jan 15, 2017
भारत को डिजिटल बनाने के लिए चाहिए 8000000 वाईफाई हॉटस्पॉट

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत को डिजिटल बनाने का नारा दिया है पर यह सफर इतना आसान नहीं है. एक नई स्टडी में बताया गया है कि ग्लोबल लेवल तक पहुंचने के लिए भारत को लगभग8000000 वाईफाई हॉटस्पॉट की जरूरत है .जबकि यहां अब सिर्फ कुछ 31,000 हॉटस्पॉट  उपलब्ध है

ASSO38AM – Deloitte के द्वारा संयुक्त रुप के साथ की गई इस डिजिटल इंडिया अनलॉकिंग कार्यालय डॉलर अपराधी यूनिटी स्टडी में बताया गया है कि भारत में ग्लोबल लेवल पर हर 150लोग पर एक वाईफाई हॉटस्पॉट उपलब्ध है . और अगर भारत को डिजिटल लेवल तक पहुंचाना है तो 80 लाख और हॉटस्पॉट लगाए जाने की जरूरत है .

भारत के मेट्रो शहर में उपलब्ध स्पेक्ट्रम विकसित देशों की तुलना में 10 गुना कम है. इस कारण यहां हाई स्पीड डाटा सर्विस उपलब्ध नहीं कराई जा सकती. डिजिटल इंडिया के लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह जरूरी है कि

देश भर में नागरिक में मौजूद डिजिटल अंतर को दूर किया जाए और दूरदराज के गांव के इलाके तक भी कनेक्सन एक्टिविटी पहुंचाई जाए .

जानकारी के मुताबिक वर्तमान में भारत के लगभग 55 हजार गांव में मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है .इस स्टडी में सरकार की सिक्स फोर लाइन पॉलिसी को स्पष्ट था की कमी होने को भी एक कारण बना गया है.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>