भारत अब एक महत्वपूर्ण देश बन गया है: मोदी

Apr 04, 2016

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि विपरीत वैश्विक परिस्थितियों के बावजूद भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाकर दुनिया में नई उम्मीदें जगाई हैं.

श्री मोदी ने कहा कि इस कारण कई लोग इसे प्रकाश-पुंज बता रहे हैं.

श्री मोदी सऊदी अरब के अपने पहले दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचने के बाद भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि भारत के पास दुनिया को देने के लिए काफी कुछ है खासतौर पर प्रतिभावान एवं हुनरमंद श्रमशक्ति के रूप में और उनकी सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मां को लेकर इस दिशा में आगे बढ़ रही है.

श्री मोदी ने कहा,‘ वैश्विक स्तर पर प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था मजबूत बनाई है. आज भारत आर्थिक रूप से प्रगति कर रहा है और दुनिया हमारी ओर देख रही है. सौ करोड़ से अधिक लोगों का देश काफी कुछ कर सकता है.

उन्होंने कहा कि पहले दुनिया की नजरों में भारत अन्य देशों में से एक देश भर था लेकिन अब यह एक महत्वपूर्ण देश बन गया है.

श्री मोदी ने कहा कि भारत ने अपने लोकतांत्रिक मूल्यों और सरकार के सबका साथ, सबका विकास के मां के कारण नई उम्मीदें जगाईं और नया उत्साह पैदा किया है.

उन्होंने कहा कि विश्व बैंक और सभी रेटिंग एजेंसियों ने कहा है कि भारत के आर्थिक विकास ने उम्मीद की नई किरण जगाई है और कुछ लोग भारत को प्रकाश-पुंज बता रहे हैं.

उन्होंने कहा कि देश की आर्थिक प्रगति का एक कारण राजनीतिक स्थिरता है. उन्होंने कहा कि तीस वर्षों के बाद देश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है. भारत के युवा इस देश की शक्ति हैं. दुनिया को ऐसी श्रमशक्ति की जरूरत है जो प्रतिभावान और प्रौद्योगिकी से लैस हो.

उन्होंने कहा कि भारत कृषि, उद्योग और सेवा क्षेा में तेजी से आगे बढ़ रहा है.

श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार आव्रजन के नियमितीकरण की दिशा में काम कर रही है और सऊदी अरब में जल्द ही कामगारों के लिये चौबीस घंटे काम करने वाला एक और कॉल सेंटर स्थापित किया जायेगा.

श्री मोदी ने रियाद में भारतीय निर्माण कंपनी एल एंड टी के कर्मचारियों के आवासीय परिसर में उनसे मुलाकात की. यह कंपनी रियाद मेट्रो के निर्माण के कार्य में शामिल है.

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा, भारत सरकार ‘ई-माइग्रेट’ कार्यक्रम की शुरुआत कर चुकी है. आने वाले समय में हम आव्रजन को नियमित करने के लिये काम कर रहे हैं. हम और अधिक कामगार संसाधन केन्द्र खोलेंगे. जल्द ही कामगारों के लिये एक और कॉल सेंटर स्थापित किया जायेगा.

श्री मोदी ने परियोजना में लगे कर्मचारियों की मेहनत की तारीफ करते हुये कहा, यह आपकी कड़ी मेहनत है जो मुझे यहां लायी है. विदेशों में भारतीय कर्मचारियों द्वारा काम से न सिर्फ उन्हें पैसा मिलता है बल्कि इससे भारत की क्षमता को बढावा मिलता है.

 

उन्होंने कहा कि भारत में क्षमता है कि वह दुनिया को मैनपॉवर दे सके.इस मौके पर उन्होंने कर्मचारियों के साथ खाना भी खाया और उनसे बातचीत की.

प्रधानमंत्री का कल सऊदी सुल्तान सलमान के साथ औपचारिक वार्ता का कार्यक्रम है.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>