इंजीनियर हत्या मामले में कार्रवाई का दबाव बनाए भारत : येचुरी

Feb 26, 2017
इंजीनियर हत्या मामले में कार्रवाई का दबाव बनाए भारत : येचुरी

अमेरिका में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचीभोतला की हत्या की निंदा करते हुए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्‍सवादी) के महासचिव व राज्यसभा सांसद सीताराम येचुरी ने शनिवार को त्वरित कार्रवाई के लिए डोनाल्ड ट्रंप सरकार पर दबाव डालने की मांग की। येचुरी ने कहा, “केंद्र सरकार से अपील करते हैं कि वह इस मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई करने के लिए अमेरिकी अधिकारियों पर सख्त दबाव बनाए, ताकि ऐसी घटना दोबारा न हो।”

उल्लेखनीय है कि कंसास के ओलेथ में ऑस्टिंस बार एंड ग्रील में एक पूर्व अमेरिकी नौसैनिक एडम डब्ल्यू पुरिंटन ने गोली मारकर इंजीनियर कुचिभोटला (32) की हत्या कर दी थी और आलोक रेड्डी मदसानी (32) को घायल कर दिया था। मामले में बीच-बचाव करने आया एक अमेरिकी नागरिक ईयान ग्रिलोट (24) भी घायल हो गया था।

पुरिंटन ने उन्हें ‘मध्यपूर्व’ का नागरिक समझ लिया और उन्हें गोली मारने से पहले चिल्लाया, ‘मेर देश से दफा हो जाओ।’

उत्तर प्रदेश के दादरी में साल 2015 में गोमांस खाने की अफवाह पर मोहम्मद अखलाक की हत्या की ओर इशारा करते हुए येचुरी ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह कट्टरतावादी राजनीति का नतीजा है।

उन्होंने झारखंड के लातेहार में 2016 में दो मवेशी व्यापारियों को अवैध रूप से फांसी देकर मारे जाने की घटना का भी जिक्र किया।

येचुरी ने कहा कि घृणा से संबंधित अपराध, जिसमें अमेरिका में दो भारतीयों को देश से निकल जाने को कहना बेहद निंदनीय व दुखद है।

उन्होंने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि हमले में घायल दूसरा भारतीय नागरिक आलोक रेड्डी मदसानी जल्द स्वस्थ हो जाएंगे।”

येचुरी ने सोशल मीडिया पर कहा, “इस घटना ने एक बार फिर उस पीड़ा पर प्रकाश डाला है, जो गैर जिम्मेदाराना तथा कट्टरतापूर्ण राजनीति का कारण है। इस तरह की राजनीति अल्पसंख्यकों तथा पहचान, चमड़ी का रंग तथा धर्म के आधार पर छोटे समूह के खिलाफ अंजाम दिया जा रहा है। इसमें किसी की जीत नहीं होती।”

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>