भाई-बहन में बढ़ाना है प्यार तो शुरू करें ये काम

May 01, 2017
भाई-बहन में बढ़ाना है प्यार तो शुरू करें ये काम

1.खुद भी करें बच्चों से मस्ती
मां बाप को चाहिए कि वह बच्चों को यह बताते रहे कि उनका बड़ा भाई ने छोटी बहन एक दूसरे को भगवान ने इसलिए दिए हैं ताकि एक दूसरे का ख्याल रख सके। एक दूसरे के साथ मस्ती कर सकें एक दूसरे से अपनी बातें कह सके इसलिए भगवान ने छोटा भाई ने छोटी बहन को दी है।

2.सॉरी बोलना भी जरूरी
जब बच्चे आपस में लड़ाई झगड़ा करते हैं तो इस बात को हमें कभी भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। बल्कि उन्हें उनकी गलती बताएं और सॉरी जैसा शब्द की इंपोर्टेंस भी समझाएं और उन्हें बोले कि एक दूसरे को सॉरी बोलो।

3.शेयरिंग सीखाएं
हमें हमेशा बच्चों को शेयरिंग जरूर सींखाना चाहिए सिर्फ अपने भाई बहनों के साथ नहीं बल्कि दूसरों बच्चों के साथ भी उन्हें शेयरिंग करना आना चाहिए। चाहे वह खिलौने की बात हो,चाहे खाने की फुटवेयर की या कपड़े की हर चीज का शेयर करना उन्हें आना चाहिए। इससे उनकी आदतें भी अच्छी होगी और कोई मनमुटाव अगर बीच में होगा तो वह भी खत्म हो जाएगा।

4.केयर और हैल्प
बच्चों को हमें हमेशा इस बात का मतलब समझाना चाहिए कि हमें अपने भाई बहनों की कैसे सहायता करनी चाहिए और कैसे उनकी केयर करने चाहि। खेल खेल में कुछ इस तरह से सिखाए कि जैसे घर में आप काम कर रहे हैं तो वह एक दूसरे की कैसे मदद करें कैसे उनकी केयर करें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>