कैंसर से बचाव के लिए अपने खानपान में शामिल करें, ये 5 चीजें- जानिए

Dec 30, 2016
कैंसर से बचाव के लिए अपने खानपान में शामिल करें, ये 5 चीजें- जानिए

जैसे कि हम सब जानते हैं कि कैंसर एक बेहद खतरनाक जानलेवा बीमारी है, यह इतनी खतरनाक बीमारी है कि इलाज होने के बाद भी इस के ठीक होने की संभावना कम होती है। लेकीन हम आपको बताएंगे कैंसर से बचने के लिए जरूरी उपाए। बता दें कि इससे बचने ज़्यादा ज़रूरी है आपका खानपान। अगर आप अपनी डाइट में शामिल करें ये एेसी 5 चीजें जो कैंसर के खतरे को कम कर देती हैं। जानिए पूरी बात..
ग्रीन टी: ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है. ये ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है.

टमाटर: टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं. टमाटर का जूस पीने या फिर इसे सलाद के रूप में लेना फायदेमंद होता है.

ब्रोकली: ब्रोकली खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है. इसे माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लिवर कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है. ब्रोकली को उबालकर हल्के नमक के साथ लेना सबसे अधि‍क फायदेमंद है.

अदरक: अदरक भी कई तरह के कैंसर से बचाव में सहायक है. अदरक शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को दूर करने का काम करता है. इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है.

लहसुन: लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से सुरक्षित रखते हैं. रोजाना एक या दो कली कच्चा लहसुन खाने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>