फोर्ब्स की लिस्ट में ‘रामदेव के बालकृष्ण’ पहुंचे 48वें नंबर पर

Sep 24, 2016
फोर्ब्स की लिस्ट में ‘रामदेव के बालकृष्ण’ पहुंचे 48वें नंबर पर

पत्रिका फोर्ब्स ने भारत के सौ सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची जारी की है इस बार बाबा रामदेव के सहयोगी और पतंजलि आयुर्वेद के सह-संस्थापक आचार्य बालकृष्ण ने इस सूची में जगह बनाकर सभी को चौंका दिया.

फोर्ब्स ने सूची में आचार्य बालकृष्ण को 48वें स्थान पर रखा है। उनकी कुल संपत्ति 2.5 बिलियन डॉलर (लगभग 16000 करोड़ रुपये) आंकी है। पतंजलि के मुख्य कर्ता-धर्ता आचार्य बालकृष्ण की पतंजलि आयुर्वेद में 97 प्रतिशत का मालिकाना हक है। बालकृष्ण पतंजलि के को-फाउंडर के साथ ही कंपनी के सीईओ भी हैं।

फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी 22.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ इस बार भी भारत के सबसे अमीर ‍व्यक्ति बताया हैं। बाबा रामदेव ने हरिद्वार में आचार्य बालकृष्ण के साथ मिलकर 2006 में पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना की थी। इसके बाद बालकृष्ण के नेतृत्व में कंपनी लगातार आगे ही बढ़ती गई।वहीं आश्चर्यजनक रूप से कंपनी के प्रमुख ब्रांड एंबेसडर और पहचान बाबा रामदेव की कंपनी में कोई हिस्सेदारी नहीं है।

ये भी पढ़ें :-  वसुंधरा राजे को अपने प्रदेश के बेरोजगार नजर आ रहे हैं लफंगे, बीच में छोड़ना पड़ा भाषण

हालांकि जानकारों के मुताबिक उनका कंपनी पर पूरा नियंत्रण है। कंपनी की स्थापना के बाद से इसके उत्पादों ने ग्राहकों के बीच में ऐसा विश्वास बनाया कि कुछ ही सालों में पतंजलि जानी-मानी मल्टीनेशनल कंपनियों को टक्कर देने लगी।

वहीं नए वर्ष में दस हजार करोड़ के लक्ष्य ने प्रतिस्पर्धी कंपनियों की नींद उड़ा दी। इसके बाद दुनिया की नजर पतंजलि के व्यापार पर पड़ी।कुछ दिन पहले ही चीन की प्रमुख पत्रिका हरून ने सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में बालकृष्ण को 25वें स्थान पर रखा था। पत्रिका के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 25,600 करोड़ बताई गई थी।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

ये भी पढ़ें :-  ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान को अखाड़े में बाबा रामदेव ने किया चित्त
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected