ब्रसेल्स में बेल्यिजम की राजधानी में की गयी छापेमारी में छह लोग गिरफ्तार

Mar 25, 2016

ब्रसेल्स में 31 लोगों की जान लेने वाले जिहादी हमलों के बाद बेल्यिजम की राजधानी में पुलिस द्वारा की गयी छापेमारी में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

ब्रसेल्स हमले में खुफिया नाकामी को लेकर हो रही आलोचना के बाद बेल्जियम के मंत्रियों द्वारा ‘गलती’ स्वीकार करने और इस्तीफे की पेशकश किये जाने की पृष्ठभूमि में ये गिरफ्तारी हुई है.

प्रधानमंत्री चाल्र्स मिशेल ने गृह और न्याय मंत्रियों के इस्तीफे को नामंजूर कर दिया है. गृह मंत्री जॉन जैमबोन और न्याय मंत्री कोएन ग्रीन्स की ओर से इस्तीफे की पेशकश उन दावों के बाद की गयी जिसमें कहा गया है कि सीरियाई सीमा के पास तुर्की में गिरफ्तार किये गये इब्राहीम अल बकरावी को नीदरलैंड निवार्सित किये जाने के बाद तुर्की ने उसे ‘आतंकी विदेशी लड़ाका’’ बताते हुए बेल्जियम को आगाह किया था.

गृह मंत्री जान जैमबोन ने ले सॉइर अखबार को बताया, ‘न्याय के स्तर पर और तुर्की में बेल्जियाई संपर्क अधिकारी से गलतियां हुईं.’

शहर के हवाईअड्डे और मेट्रो में मंगलवार को हुए आत्मघाती हमले में मरने वालों लोगों के प्रति शोक जताने के लिए सैकड़ों लोग ब्रसेल्स के प्लेस दी ला बोर्स में एकत्रित हुए.

 

एक युवा दंपत्ति के बैनर पर लिखा हुआ था, ‘ब्रसेल्स के प्रति हमारा प्यार आतंकवाद से ज्यादा मजबूत है.’

इस बात की सभी जगह आलोचना हो रही है कि अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियां मंगलवार को हुए बम विस्फोट और नवंबर में पेरिस में हुए हमले के बीच कोई संबंध ढूंढने में नाकाम रहीं. पेरिस हमलों के मुख्य संदिग्ध अब्दुस्सलाम ने कहा है कि उसे बेल्जियम की राजधानी पर हमले के बारे में नहीं पता था.

पुलिस ने अब्दुलसलाम को शुक्र वार को ब्रसेल्स में गिरफ्तार किया था जो चार महीने से फरार था. पेरिस हमले में 130 लोगों की हत्या करने वाले समूह का वह एक मात्र जीवित सदस्य है.

इसी बीच अभियोजकों ने पुष्टि की है कि पेरिस हमलों को लेकर खालिद अल बकरावी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय वारंट जारी किया गया था और उसने बेल्जियम के चाल्रेरोई शहर में किराये पर एक फ्लैट लिया था, जिसका उपयोग पेरिस सेल द्वारा किया गया था.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>