इस तरह रखेंगे चमड़े के जूते तो कभी नहीं होंगे खराब।

May 04, 2017
इस तरह रखेंगे चमड़े के जूते तो कभी नहीं होंगे खराब।

आप सब को पता ही है कि चमड़े के जूते काफी ज्यादा महंगे होते हैं। इनको अगर हम सही ढंग से ना रखें तो इनमें धूल मिट्टी पड़ जाती है। इनको सही ढंग से रखने की जरूरत है। धूल, मिट्टी और गलत पोलिश की वजह से चमड़े के जूते सिंपल से लगने लगते हैं। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे रखें चमड़े के जूते।

जूते पॉलिश करने के लिए हम लिक्विड पॉलिश का ही इस्तेमाल करते हैं। यह लिक्विड पोलिस चमड़े के जूते को खराब कर देती है। इसलिए चमड़े के जूते पर हमेशा वैक्स पोलिस ही लगाएं । पानी और धूल बारिश के दिनों में चमड़े के जूते को धूल और मिट्टी से बचाने के लिए अलसी के तेल की कोटिंग करें। इससे लेयर जो है वाटर प्रूफ हो जाती है। पानी से जूते बच जाते हैं। हमेशा आप जब चमड़े का जूता उतारे तो जूते के रेक में ही रखें। आपको जूता सुरक्षित मिलेगा ।

शेप बनाए
हमेशा जूतों को शेप में बना कर रखे। तो हमारा जूता जल्दी खराब नहीं होगा इसलिए जब भी हम जूता उतारें तो उन्हें जूते के बॉक्स में ही रखें। इसमें रखने से जूता सुंदर लगता है और आप का जूता सुरक्षित रहता है।

खाली डिब्बा
जूते के डिब्बे को हम अक्सर कूड़े में फेंक देते हैं। ऐसा ना करें। जूता हमेशा जूते के डिब्बे में ही रखें। ऐसा करने से आपका जूता नया दिखाई देगा और उसमें कोई दवाब भी नहीं पड़ेगा।

जूते उतारने में हमें जूता हमेशा सावधानी से उतारना चाहिए। जूते का फीता खोल कर ही उतारेे। ऐसा करने से आप के जूते में निशान नहीं पड़ते हैं और शेप भी खराब नहीं होती है। ऐसा करने से जूतों पर कोई दबाव नहीं पड़ता है और वह जूते काफी समय तक चलते हैं। जूतों को सही ढंग से रखना बहुत जरूरी है।

अगर हमें उन्हें संभालकर नहीं रखते हैं तो जो तो का रॉब खत्म हो जाता है इसलिए हमें जूतों में सही पॉलिश का इस्तेमाल करना चाहिए। जूते के डिब्बे में ही रखना चाहिए। फीता खोल कर ही पहने। फीता खोलकर ही उतारे। इन जूतों का रॉब अपने आप ही बना रहेगा और पहनने में सुंदर भी दिखेंगे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>