शाही अंदाज में बनाएं शाही समोसा, ये रहा आसान तरीका

Mar 15, 2017
शाही अंदाज में बनाएं शाही समोसा, ये रहा आसान तरीका

समोसा एक ऐसा स्नैक्स है जो सभी को पसंद है और आप किसी भी टाइम इसे खा सकते हैं। आज हम शाही समोसा की बात करने जा रहे हैं। तो यह समोसा ही बट इसमें समाज जो सामग्री यूज होती है वह थोड़ी अलग है। जैसे कि पनीर मटर बादाम किशमिश शक्कर। एक बात तो पक्की है कि इस डिश में आपको दुनियाभर के प्रोटीन जरूर मिलेंगे। जो आप को हेल्थी रखने के लिए बहुत है। शाही समोसा बनाने में ज्यादा मुश्किल नहीं है यह आसानी से समोसे की तरह ही बनता है तो चलिए बनाना सीखते हैं।

सामग्री
मैदा एक कप
आलू उबले हुए 4 बड़े
मटर ढेड़ कप
पनीर सौ ग्राम
काजू और किसमिश ढेड़ कप
अदरक और लहसुन का पेस्ट एक चम्मच
हरी मिर्च बारीक कटे हुए दो
लाल मिर्च पाउडर चम्मच
धनिया पाउडर ढेड़ चम्मच
गरम मसाला ढेड़ चम्मच
चाट मसाला दो चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
तेल अपने अनुसार

बनाने की विधि

मैदा गूँथ कर तैयार करने से पहले
आटा गूथने वाले बर्तन ले। उसमें मैदा नमक और थोड़ा पानी डालकर आटा गुंथे। ध्यान रखें कि आटा ना तो सख्त होना चाहिए और ना ही मुलायम। आटा गुथने के बाद आटे के ऊपर एक गीला कपड़ा रख दें।

मटेरियल तैयार करें
अब अंदर का मटेरियल तैयार करना है सबसे पहले एक पेन ले। उसमें थोड़ा तेल डालें और गैस पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें अदरक और लहसुन और हरी मिर्च को एक मिनट तक फ्राई करें। अब उसमें आलू मटर पनीर काजू और किशमिश लाल मिर्च पाउडर धनिया पाउडर गरम मसाला चाट मसाला नमक डालकर अच्छी तरह से फ्राई करें। अब इस मटेरियल को एक कटोरे में डाल कर अलग रख ले।

शाही समोसा बनाए

दोस्तों अब बारी आती है समोसा बनाने की। सबसे पहले आटे मे लोई तोड़कर रोटी की तरह बेले और फिर उसे बीच में से काट ले अब एक भाग को उठाए उसमें एक चम्मच से मटेरियल डालें और समोसे की तरह तिकोना मोड ले। और सभी किनारों को अच्छी तरह से चिपका दें।

चिपकाने के लिए आप पानी का यूज कर सकते हैं। सभी आटा को ऐसे ही समोसा बना ले और एक प्लेट में रख ले। अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद आप उसमें 4-4 के समोसे कर के समोसे डालें।और सुनहरा ब्राउन होने तक तलें और समोसे को निकाल ले अब समोसा तैयार है।

पीनट बटर को कैसे बनाएं

बच्चों को बटर सबसे ज्यादा पसंद है और अगर पीनट बटर हो तो मजा ही आ जाता है। अगर पीनट बटर को घिस कर बात की जाए तो दोस्तों यह खाने में बहुत टेस्टी होता है। और आप इसे घर पर बना सकते हैं।

सामग्री
मैदा आटा एक कप
पीनट बटर 1:30 कप
घी या बटर ढेड़ कप
चीनी ढेड़ कप
बेकिंग सोडा एक चम्मच
दूध दो चम्मच

बनाने की विधि
आटा तैयार करें
सबसे पहले एक बड़ा गोलदार कटोरा ले। फिर उसमें मैदा या आटा पीनट बटर घी या बटर चीनी बेकिंग सोडा और दूध डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर के आटे की तरफ निकले। जब आटा गूंथ जाए तो उसमें से थोड़ा लोई ले और उसे चपटा करके गोलाकार का बना ले। सभी आटे के साथ ऐसा करें और सभी पीनट को किसी प्लेट में रख दें।

पीनट बटर को कैसे बनाएं
अब ओवन को 200 डिग्री पर सेट करें। और किस ट्रे में कूकीज उस में डालें और कम से कम 20 मिनट तक रखें 20 मिनट के बाद आपका पीनट बटर कूकीज तैयार है। अब इन सभी पीनट बटर को किस को ठंडा होने के लिए रख दें और लीजिए आपका पीनट बटर को किस तैयार है है ना एकदम आसान तरीका।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>