अगर चाहते हैं गुस्से से दूर भागना तो करें ये उपाय

Mar 06, 2017
अगर चाहते हैं गुस्से से दूर भागना तो करें ये उपाय

अगर आपका गुस्सा जब आप से आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है इस वक्त आप तुरंत ही 10 तक की उल्टी गिनती गिने।इसे होगा यह कि आप क्या गुस्सा कम हो जाएगा या तो आप से दूर भाग जाएग। यह काम करना थोड़ा मुश्किल होता है परंतु आप कर सकते हैं अगर आपको बहुत गुस्सा आ रहा है तो आप सामने वाले की अच्छी बातों को सोच ले। किसने आपके साथ क्या अच्छा किया है तो आपका गुस्सा ऑटोमेटिक आपसे दूर चला जाएगा।

जब आपको गुस्सा आए तो आप धीमी धीमी सांस ले धीरे-धीरे सास को छोडे। धीरे धीरे सास को खींचे कम से कम 3 मिनट तक ऐसा ही करें और उसके बाद 3 सैकेंड तक अपनी सांस को रोक कर रखें। फिर सांस को छोड़ दे और 3 तक की 5 तक गिनती करें। ऐसा नहीं है कि हमें हमेशा गुस्सा किसी की बातों से आता है कई बार हमारी नींद ना पूरी होने की वजह से भी हमारा मूड खराब रहता है। और उसकी वजह से हमारे गुस्से का शिकार कोई बेगुनाह इंसान बन जाता है।

ऐसा नहीं है कि गुस्सा सिर्फ आपको ही आता है अगर आपने गुस्से में कुछ ऐसी बातें बोल दी तो सामने वाले को आहत कर दे तो वह शायद उस वक्त के लिए तो आपको कुछ ना बोले। परंतु शायद बाद में वह आप पर इससे बड़ा हमला बोले। जब आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो आपकी दिल की धड़कन तेजी से धड़कने लगती है और आप बहुत तेजी तेरी सांस लेने लगते हैं। आप इसे एक चुनौती मान कर उस वक्त के लिए कंट्रोल करें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>