अगर जीना चाहते है तो इस खबर को जरूर पढ़े, ऐसे शुरुआती लक्षण जो कैंसर की देते हैं चेतावनी

May 22, 2017
अगर जीना चाहते है तो इस खबर को जरूर पढ़े, ऐसे शुरुआती लक्षण जो कैंसर की देते हैं चेतावनी

आज पूरी दुनिया में कैंसर एक गंभीर समस्या है। देखा जाये तो पूरी दुनिया ही इस गंभीर बीमारी की जद में है। जिसमें शरीर की असामान्य कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं। और खून के सहारे पूरे शरीर में फैल जाती हैं। एन.आई.सी.पी.आर (नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ कैंसर प्रिवेंशन एंड रिसर्च) के मुताबिक भारत में लगभग 2.5 मिलियन लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। हर साल 7 लाख से ज़्यादा नए मरीज़ आते हैं।

हमारे शरीर की बनावट ही ऐसी है की कोई भी बीमारी होने से पहले हमें आगाह करती है। ध्यान से पढ़िए आज हम आपको बताएँगे 7 ऐसे लक्षण जो जो कैंसर होने की आशंका बताते है। और इसे आप हलके में बिल्कुल भी ना ले।

स्तन कैंसर के लक्षण:-

त्वचा में सूजन को स्तन के कैंसर का लक्षण माना जाता है। इसमें स्तन और बगल में गांठें बन जाती हैं। सूजन में दाने पैदा हो जाते है। जिसमें से पस निकलता है। अगर शरीर में कोई पैदाइशी निशान (बर्थमार्क) है तो उसकी बनावट और आकार में वृद्धि होने लगती है।

गले में ख़राश रहना गले के कैंसर का लक्षण:-
अगर आप का गला हमेशा सूखा रहता है मतलब की गले में खरास रहती है तो ये भी कैंसर का कारण हो सकता है इसे गले का कैंसर कहते है। खांसते वक़्त गले में
खून आना और दर्द होना, कुछ खाने में परेशानी होना, लसीका ग्रंथि में सूजन आना भी इसके लक्षण हैं।

फेफड़ों के कैंसर:-

देखा जाये तो खांसी नार्मल दिनों में आती रहती है। लेकिन अगर खांसी ज्यादा दिनों तक रहे तो तो समझ लीजिए की आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। खांसी में खून आना और सांस लेने में तकलीफ होना फेफड़ों के कैंसर का कारण होता है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>