जीरे का करेंगे इस तरीके से इस्तेमाल तो तेजी से घटेगा आपका मोटापा

May 16, 2017
जीरे का करेंगे इस तरीके से इस्तेमाल तो तेजी से घटेगा आपका मोटापा

आजकल हमारे बदलते लाइफ स्टाइल के कारण मोटापे की समस्या एक आम बात हो गई है। अपने शरीर के वजन को कम करने के लिए लोग जिम का सहारा लेने लगे हैं। इसके अलावा लोग तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं पर इन सबके बावजूद उनकी मोटापे में ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आप चाहें तो जिरा की मदद से अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जीरे का इस्तेमाल किस तरीके से किया जाए।

जीरे का इस्तेमाल
मोटापा कम करने के लिए हमें हमेशा जीरे का ही पानी पीना चाहिए। इस पानी को बनाने के लिए गिलास भर पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा डाल लें। अब इसे रात भर भीगे रहने दें। सुबह इस पानी को उबालकर पी लें और बचे हुए जीरे को खा लें। रोजाना इस क्रिया को करने से आपके शरीर में जमा फालतू चर्बी खत्म हो जाएगी।

काला नमक और जीरा इन दोंनो को समान मात्रा में मिलाकर इसका चूर्ण बना लें। अब इसे एक से 3 ग्राम मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ सेवन करें। वजन कम करने के लिए 2 चम्मच जीरा लें और इस जीरे को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को उबा लें और उबालने के बाद पानी में आग आधा नींबू निचोड़ लें। इस पानी का सेवन खाली पेट करें। हफ्ते में दो बार इस क्रिया को दोहराने से आपको मोटापे में काफी आराम मिलेगा।

जीरे को अच्छे से पीस लें और 3 ग्राम पाउडर को पानी में मिला लें। अब इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाएं और इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम हो जाएगा।जब भी वेजिटेबल सूप का सेवन करें तो जीरा पाउडर डालकर ही करें। जीरा पाउडर डालकर पीने से हमारे शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम होने लगता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>