सही तरह स्टोर करेंगे तो किचन की ये चीजें नहीं होगी खराब

Apr 29, 2017
सही तरह स्टोर करेंगे तो किचन की ये चीजें नहीं होगी खराब

1.चावल
कई बार हमने देखा है कि चावलों के अंदर कीड़े लग जाते हैं अगर आप चावलों को ऑक्सीजन फ्री कंटेनर में भर कर रखेंगे तो वह सालों तक फ्रेश रहते हैं और खराब भी नहीं होते।

2.शहद
हमने ज्यादातर सुना है कि शहद कभी खराब नहीं होता है जितना भी पुराना शहद हमें इस्तेमाल करेंगे वह हमारे सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद साबित हो सकता है। परंतु यह नियम सिर्फ शुद्ध शहद के लिए है मिलावटी शहद हमारे लिए पुराना होने पर नुकसानदायक साबित हो सकता है।

3.नमक
नमक हमारी जिंदगी में बहुत अहम भूमिका निभाता है अगर हमारे किसी भी चीज़ में नमक ना हो तो हमारा शरीर बैलेंस नहीं बना पाता है। बिना नमक के हमें कोई भी चीज स्वाद नहीं लगती है और हमारे मुंह के अंदर कड़वाहट पैदा हो जाती है इसीलिए नमक को साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी है इसके लिए आपको नमक को हमेशा सुखी जगह पर ही रखना चाहिए ताकि वह खराब ना हो।

4.चीनी
चीनी को गीला होने से बचाने के लिए आपको हमेशा एयरटाइट बंदर डिब्बे में ही इसको रखना चाहिए ताकि चीनी खराब ना हो।

5.सोया सॉस
हमने ज्यादातर फास्ट फूड के अंदर सोया सॉस का इस्तेमाल करते हुए देखा है इसे आप लंबे समय तक स्टोर कर के रख सकते है और यह खराब भी नहीं होगा।

6.पाउडर मिल्‍क
ऐसा माना जाता है कि पाउडर वाला दूध फ्रेश दूध से भी ज्यादा अच्छा होता है परंतु शर्त यह है कि उस दूध के अंदर मिलावट न की गई हो।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>