अगर रोकते हैं छींक तो आपके लिए हो सकता है घातक, जानिए कैसे??

Jan 26, 2018
अगर रोकते हैं छींक तो आपके लिए हो सकता है घातक, जानिए कैसे??

डॉक्टरों ने शोध के अनुसार उन लोगो को सावधानी बरतने के लिए कहा है, जो लोग छींक आने पर उसे जबरदस्ती रोकने का प्रयास करते है, ऐसा करना उन लोगो के जीवन लिए घातक साबित हो सकता है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जो लोग छींक को रोकते है, डॉक्टरों ने उन्हें इस संबंध में होने वाली दुर्घटना से चेताया है। इस लिस्ट में दूसरे देश के साथ साथ इसमें भारतीय मूल के डॉक्टर भी शामिल है। बताया जा रहा है कि हाल ही में एक व्यक्ति छींक को रोकने के लिए करतब दिखाने का प्रयास कर रहा था , जिस वजह से वह घायल हो गया। और उस व्यक्ति के ऐसा करने से उसके गले में दिक्कत पैदा हो गई थी। मिली जानकारी के अनुसार वह व्यक्ति अपनी नाक और मुँह बंद करके छींक को रोकने का प्रयास कर रहा था, जिससे इस युवक के गले के अंदर झनझनाहट पैदा होने लगी और गला सूज गया। युवक के साथ हुई इस दुर्घटना का इलाज ब्रिटेन के लीसेस्टर विश्वविद्यालय अस्पताल में डॉक्टरों ने किया।

उस युवक के साथ हुई इस तरह की घटना के बारें में भारतीय मूल के रघुविंदर एस सहोटा और सुदीप दास सहित अन्य डाक्टरों ने बताया कि, “थोड़ी देर बाद उसने कोई चीज निकलने में दर्द महसूस किया और फिर उसकी आवाज चली गई।” बताया जा रहा है कि सात दिन तक उस युवक को भर्ती करके अस्पताल में उसका इलाज चला जिसके बाद उसकी दिक्कतें कम हुईं और उसे छुट्टी दे दी गयी। डॉक्टरों ने लोगो को होने वाली इस दुर्घटना के बारें में बताया कि, “नाक और मुंह बंद करके छींक को रोकना खतरनाक करतब है और इससे बचा जाना चाहिए।”

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>