यदि एसिडिटी है तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Apr 20, 2017
यदि एसिडिटी है तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जो आजकल आम सुनने को मिल ही जाती है। पेट में एसिडिटी ज्यादातर तली-भुनी चीजों को खाने से होती है यदि आप ज्यादा मसालेदार चीजें खा रहे हैं तो भी आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। ऐसे में एसिडिटी से राहत पाने के लिए लोग कई दवाइयों का सेवन भी करते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फर्क नहीं पड़ता। आइए आज हम आपको ऐसे ही एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप इस समस्या से बहुत जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

त्रिफला– त्रिफला का सेवन करने से आपको एसिडिटी में काफी आराम मिलेगा। त्रिफला को दूध के साथ पियें। ऐसा करने से एसिडिटी खत्म हो जाएगी।

मुनक्का– सबसे पहले दूध ले और उस दूध में मुनक्का डालकर दूध को अच्छे से उबाल लें। उसके बाद इस दूध को ठंडा करके इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको एसिडिटी में बहुत जल्द राहत मिल जाएगी।

नारियल का पानी – नारियल पानी मिनरल्स और बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके साथ-साथ नारियल पानी एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा लॉन्ग चूसने से एसिडिटी की समस्या खत्म होने लगती है।

मूली– यदि आप सलाद में मूली का प्रयोग करेंगे तो आप की एसिडिटी की समस्या कम होने लगेगी। मूली में काला नमक और काली मिर्च छिड़क कर खाएं ऐसा करने से एसिडिटी में जल्द आराम मिलेगा।

पुदीना– पुदीना एसिडिटी को खत्म करने में काफी कारगर इलाज है। एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए खाने के बाद एक कप पुदीने की चाय पिए। ऐसा करने से आपको एसिडिटी में जल्द आराम मिलेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>