आप ज्यादा सिगरेट पीएंगे तो आपकी पत्नी को नहीं पैदा होगा बच्चा

Nov 16, 2016
आप ज्यादा सिगरेट पीएंगे तो आपकी पत्नी को नहीं पैदा होगा बच्चा
अगर आप सिगरेट के ज्यादा कश लगाते हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है। एक नए शोध की मानें तो जो लोग ज्यादा सिगरेट पीते हैं, उनकी पत्नी को बांझपन होने का ज्यादा खतरा रहता है। यानी बच्चा पैदा होने में समस्या हो सकती है।
महिलाएं हो सकतीं हैं रजोनिवृत्ति का शिकार
धूम्रपान की बढ़ती लत और तंबाकू सेवन करनेवाली महिलाएं बांझपन और रजोनिवृति का शिकार हो सकती हैं। शोध के मुताबिक यह चेतावनी दी गई है कि एक्टिव और पैसिव दोनों प्रकार के धूम्रपान से महिलाओं में बांझपन और समय से पहले रजोनिवृति का खतरा बढ़ सकता है।शोध के मुताबिक धूम्रपान के जरिए तंबाकू के शरीर में अंदर जाने से रजोनिवृति एक या दो साल पहले हो सकता है। जो महिलाएं धूम्रपान नहीं करती हैं, उन्हें भी इस मुसीबत का पैसिव स्मोकिंग के जरिए सामना करना पड़ सकता है। शोध के मुताबिक इस सर्वे के तहत यह बात साफ हो जाती है कि धूम्रपान से महिलाओं में बांझपन और रजोनिवृति के लिए खतरा बन सकता है।

93000 महिलाओं पर हुआ सर्वे
शोध में यह कहा गया है कि धूम्रपान के जरिए शरीर में जा रहे तंबाकू महिलाओं के प्रजनन-तंत्र पर विपरीत प्रभाव डालने के साथ उनके हार्मोनल संतुलन को भी खराब कर देते हैं। वर्ल्ड हेल्थ इनिशिएटिव ऑब्जर्वेशनल स्टडी (WHIOS) के तहत इस शोध में 93,000 महिलाओं को शामिल किया गया। प्रजनन तंत्र पर विपरीत असर पड़ने से गर्भवती होने में महिलाओं को दिक्कतों को सामना करना पड़ता है जबकि हार्मोनल संतुलन बिगड़ने से समय पूर्व रजोनिवृति का सामना करना पड़ सकता है।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>