भारत पकिस्तान की बीच अगर हुई लड़ाई तो जीत सकता है पकिस्तान-ये रही वजह

Sep 30, 2016
भारत पकिस्तान की बीच अगर हुई लड़ाई तो जीत सकता है पकिस्तान-ये रही वजह

भारत ने सर्जीकल स्ट्राइक ऑपरेशन्स के तहत पकिस्तान में घुसकर 38 आतंकियों को मर गिराया जिसमे पाक के 2 सैनिक भी मर गिराए गए । इस बढ़ते तनाव के बीच दोनों देशों में बड़ी लड़ाई होने की आशंका है साथ ही दिल्ली में हाई अलर्ट घोसित कर दिया गया है।
भारत के लिए गए इस आपरेशन से पकिस्तान बेहद नाराज़ है और पाक पीएम नवाज शरीफ ने नाराजगी जताते हुए कहा है की हमारी सेहन सकती को हमारी कमजोरी न समझ जाये । LOC में सीमा से सटे 10 किलोमीटर तक का इलाके खली करा दिए गए है, पकिस्तान की तरफ से कभी भी गोलीबारी की उम्मीद की जा सकती है जैसा वो अब तक करता आया है । सवाल उठता है की क्या भारत और पकिस्तान के बीच युद्ध छिड़ सकता है

भारत और पकिस्तान के बाद तीन बार जंग हो चुकी है जिसके बाद 1998 में परमाडूँ बेम विकसित करने के बाद दोनों देशों के बाद कोई लड़ाई नहीं हुई है ।

इस बढ़ते तनाव को देखते हुए अगर अबकी बार इन दोनों देशों में लड़ाई हुई तो ये लड़ाई परमाणु युद्ध में बदल सकती है जिसमे दोनों देशों को भरी नुक्सान होगा । भारत के पास 100 से 110 परमाणु हथियार है जबकि पडोसी देश के पास 100 से 120 परमाणु हथियार हैं ! अगर युद्ध हुआ तो पकिस्तान परमाणु बेम के बल पर भारत को मत दे सकता है । भारत ने 1974 में पहला और 1978 में दूसरा परमाणु परिक्षण किया था और साथ ही वादा किया की वो पहले कभी भी किसी भी देश पर हमला नहीं करेगा ।

 

 

यह भी देखे किस देश के पास कितने परमाणु हथियार है और कोन सबसे सकती शाली देश है-रूस परमाणु हथियारों की संख्या में सबसे आगे है, जिसके पास 8000 परमाणु हथियार हैं । इसने अपना पहला परीक्षण 1949 में किया था ।
1945 में पहला परमाणु परिक्षण करके अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी सहरो पर परमाणु हमला किया था । इसके पास लगभग 7300 परमाणु बम हैं ।
फ्रांस परमाणु बेम बनाने की तकनीक तक 1960 में पंहुचा इसके पास लगभग 300 बम हो सकते हैं ।
उत्तर कोरिया इस तकनीक में थोड़ा पीछे है जिसने पकिस्तान के वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खान की मदद से परमाणु हथियार बनाना सीखा । इसने अपना पहला परीक्षण 2006 में किया । इसके अलावा हाल में ही इसने परमाणु परिक्षण किया है ।
ब्रिटेन ने अपना पहला परमाणु परिक्षण 1952 में किया था । अमेरिका के काफी करीबी माने जाने वाले ब्रिटेन के पास 225 परमाणु हथियार हैं ।
इसराइल 1948 से 1973 तक तीन बार युद्ध लड़ चूका है । इसके पास लगभग 80 नाभिकीय हथियार हैं । इसके परमाणु बेम के बारे में बहुत काम जानकारी सार्वजानिक है ।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>