गैस की समस्या से हैं परेशान तो चिंता छोड़ अपनाएँ ये आसान तरीका, इसके सेवन से करें अपना बचाव

Jan 27, 2018
गैस की समस्या से हैं परेशान तो चिंता छोड़ अपनाएँ ये आसान तरीका, इसके सेवन से करें अपना बचाव

आज के समय में लोग इतना व्यस्त हो गए हैं कि वो खुद की सेहत का भी ढंग से ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याओं से गुज़रना पड़ता है। ऐसा देखा जाता है कि भोजन करने के बाद कई लोगो को बदहज़मी हो जाती है जिसके चलते लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बदहज़मी के दौरान कभी कभी तो पेट दर्द इतना होता है कि रोगी से बर्दाशत नहीं हो पाता जिस कारण रोगी को तरह-तरह की दवाईयां लेनी पड़ती हैं।

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि 90 प्रतिशत से ज्यादा लोग पेट की समस्या से परेशान रहते हैं। जिसकी सबसे बड़ी वजह अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाना है। लेकिन हम आपको बताने जा रहें हैं पेट के मरीज़ों के लिए एक बेहद खास चूर्ण जिसके सेवन से आपके पाचन क्रिया ठीक हो जाएगी और पेट संबंधी कोई परेशानी नहीं आएगी।

पेट में गैस की समस्या से समाधान के लिए अपनाएँ ये घरेलू उपाय:
1. एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालकर अच्छी तरह उबालें और जब पानी अच्छे से उबल जाए तो इसे छानकर गुनगुना करेन फिर उसे पीयें।
2. एक चम्मच अदरक के रस में थोड़ा शहद मिलाकर उसमें नीम्बू की कुछ बूंदे डाल लें। उसके बाद इसका सेवन करें। इसके सेवन से पेट गैस की समस्या दूर हो जाएगी।
3. एक गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें आधा नीम्बू निचोड़ें और उसमें एक चुटकी नमक डाल लें उसके बाद उसको पीयें। यह पेट के गैस को दूर करने का सबसे कारगर उपाय है। फायदा भी आपको बहुत जल्दी नज़र आएगा।
4. पेट गैस दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी एक अच्छा विकल्प है। आधा गिलास पानी लेकर उसमें एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलायें उसके बाद इसमें नीम्बू की कुछ बिंदे डाल लें फिर उसे पीयें। आपको पेट के गैस से तुरंत राहत मिल जाएगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>