ऑफिस में बैठे-बैठे थक जातें हैं तो, आपके लिए ज़रूरी हैं ये उपाए, मिलेगा पूरा फायदा

May 14, 2017
ऑफिस में बैठे-बैठे थक जातें हैं तो, आपके लिए ज़रूरी हैं ये उपाए, मिलेगा पूरा फायदा

आप भाग दौड़ में लगे हैं या फिर खान-पान पूरा ना हो ,नींद पूरी ना होना, इन सब का कारण है कि आपको फटीग सिंड्रोम यानी थकान होती है । पर हम जब योगासन करेंगे तो हमारे शरीर में शक्ति आती है । इसलिए हमें योग की मदद जरूर लेनी चाहिए ।क्योंकि योग की मदद से हमें शक्ति प्राप्त होती है ।हमारा तनाव दूर होता है।

1 जो लोग ज्यादातर कुर्सी पर बैठे रहते हैं ।वे जमीन में आसन करें ।जमीन में आसन बिछाकर सुखासन में बैठ जाएं । अपनी रीड की हड्डी को सीधा रखें । इसके बाद दोनों नाकों से सांसो को अंदर की ओर खींचे । जब तक हवा फेफड़ों में भर ना जाए । वह छिद्र को बंद करके दाएं छिद्र सांस को आप बाहर निकाले यह उजायनी प्रणायाम है।

2 पृथ्वी मुद्रा
मुद्रा को करने से उच्च रक्तचाप से बच सकते हैं। इस आसन को करने के लिए आपको सुख आसन पर बैठे अपने मन को शांत करें । तर्जनी उंगली को अंगूठे से दबाएं और तीनों उंगलियों को ऊपर की ओर सीधा तानकर रखे। इस मुद्रा को कभी भी कहीं भी कर सकते हैं।

3 प्राण मुद्रा:
प्राण मुद्रा को करने से हमारे तनाव कम होते हैं। इसके लिए आंखें बंद करके बैठे बैठे हैं ।अंगूठे से तीसरी उंगली चौथी कनिष्ठिका उंगली के पैरों को उंगलियों के गुटों के पोस के साथ मिलाकर प्राण मुद्रा में बैठे।

4 प्रार्थना मुद्रा :
प्रार्थना मुद्रा से हमें शक्ति मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है । दोनों हाथों को जोड़कर अपनी माथे के बीच में रखें और गहरी सांस में थोड़ी देर ऐसे ही करें इसे कहते हैं प्रार्थना मुद्रा।

5 सूर्य मुद्रा
किसी भी आसन पर बैठे और सुखासन के मुद्रा पर इस आसन को करें । दोनों हाथों की हथेलियों को घुटनों पर रखें ।अपने हाथ की सूर्य वाली उंगली नीचे की ओर मोड़ें फिर उसे गोटे से दबाने बाकी उंगलियों को सीधा ऊपर की ओर इसे 15 मिनट तक करें। इस आसन को कहते हैं सूर्य मुद्रा आसन।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>