यह टिप्स अपनाए तो आप छिपकली से पीछा छुड़ा सकते हैं

Apr 06, 2017
यह टिप्स अपनाए तो आप छिपकली से पीछा छुड़ा सकते हैं

गर्मियां शुरू हुई नहीं की छिपकलियां मेहमान बनकर आपके घर में आना शुरू हो जाती है। वह हर तरह की लाइट के आसपास पाई जाती है। छिपकलियां घर ही नहीं बल्कि बाथरूम में भी होती है। छिपकली से छुटकारा पाने के लिए बाजार में बहुत तरह के केमिकल्स मिलते हैं। बहुत तरह कीटनाशक भी मिलते हैं। पर इन कीटनाशकों में जो दवाई मिलाई जाती है वह हमारे लिए भी नुकसानदायक है तो इसलिए आज हम आपको ऐसी ट्रिक्स पता नहीं जा रहे हैं जिससे आप छिपकली भी दूर कर सकते हैं और उसकी दवाइयों से आपको नुकसान भी नहीं होगा। इसलिए आज हम आपको घरेलू ट्रिक्स बताने जा रहे हैं

कॉफी पाउडर– कॉफी पाउडर थोड़ा सा तंबाकू पाउडर अच्छी तरह से मिला लें। फिर उसकी छोटी छोटी गोलियां बना कर हर उस जगह पर रखें जहां पर आने की संभावना है।

मोर पंख – मोर पंख रखने से भी छिपकलियां नहीं आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब वो मोरपंख देखती हैं तो उन्हें लगता है कि वह मोरपंख नहीं बल्कि सांप है। छिपकलियां सांप से डरती हैं क्योंकि सांप छिपकलियों को खा जाते हैं। तो इसलिए अच्छा यह है कि आप अपने गुलदस्ते आदि में मोरपंख डाल दें। ऐसा करने से छिपकलियों मोर को देखते ही भाग जाएंगी।

प्याज– प्याज से भी छिपकलियां दूर भागती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्याज में फास्फोरस बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और फॉस्फोरस से बहुत गंदी दुर्गंध निकलती है। इस गंध से छिपकलियों भाग जाती है। तो इसलिए प्याज के दो भाग करें और धागे में बांधकर उसे ऐसे जगह पर लटका दे जहां पर छिपकलिया आती है छिपकलिया उसके आसपास भी नहीं दिखाई देंगी।

लहसुन– जहां पर छिपकली आती है ऐसी जगह पर लहसुन की कली रखने से भी छिपकलियां भाग जाती हैं। अगर आप चाहें तो एक बोतल लें उसमे प्याज का रस डालें और पानी। इसे अच्छी तरह से घोल ले। अब इसमें कुछ बूंद लहसुन के रस डाल दें। अब इसे अच्छी तरह से हिला ले। अब इसे स्प्रे बोतल में डाल दें। इसे उस जगह पर स्प्रे करें जहां पर छिपकली आती हैं।छुट्टियां उस जगह पर नहीं आएंगी।

काली मिर्च– काली मिर्च की गंध बहुत ही तीखी होती है जो की छिपकलियों को बिल्कुल भी पसंद नहीं है। तो इसलिए एक स्प्रे बॉटल में काली मिर्च पीसकर उसका पाउडर डालें और पानी डालें। इसे अच्छी तरह से हिला लें और इसे उस जगह पर स्प्रे करें जहां पर छिपकलिया आती हैं। ऐसा करने से उस जगह पर छिपकली या नहीं आएंगे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>