अगर प्रधानमंत्री मोदी के ‘भीम’ एप को आप भी कर रहे यूज़, तो रहे सतर्क

Jan 03, 2017
अगर प्रधानमंत्री मोदी के ‘भीम’ एप को आप भी कर रहे यूज़, तो रहे सतर्क

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगो से अपील की, की वो अपने मोबाइल को बटवा बना ले। इस मुहीम को गति देने के लिए मोदी सरकार ने ‘भीम’ एप लांच की। ‘भीम’ एप लांच करते समय मोदी ने कहा की अब अंगूठे के बल पर पैसा ट्रान्सफर करे क्योकि इस एप को चलाने के लिए इन्टरनेट की जरुरत नही है। तो चलिए हम आपको बताते है इस एप की सच्चाई क्या है। क्या वाकई में इस एप को चलाने के लिए इन्टरनेट की जरुरत नही है। और हम आपको इस एप को इस्तेमाल करने पर सावधान होने के लिए क्यों कह रहे है। जानिए कुछ अहम् बाते,

सबसे पहले आपको इन्टरनेट का इस्तेमाल प्ले स्टोर से यह एप डाउनलोड और इंस्टाल करनी होगी। अभी आपको इसको शुरू करने के लिए इन्टरनेट की जरुरत पड़ेगी। एप शुरू होने पर यह एक पासवर्ड पूछेगा जो हमेशा एप शुरू करने के लिए आपको डालना होगा। फिर आपको वो फ़ोन नम्बर चुनना होगा जो आपने बैंक में रजिस्टर कराया हुआ है। फ़ोन नम्बर प्रमाणिक होने के बाद आपसे बैंक का नाम पुछा जायेगा जिसमे आपका खाता है। ये सारे स्टेप फॉलो करने के बाद आपको पैसा ट्रान्सफर करने के लिए या मंगवाने के लिए आपको एक UPI पिन सेट करना होगा। जो आपके फ़ोन नम्बर पर OTP आने के बाद ही सेट हो सकता है। लेकिन इसमें एक परेशानी है। आपके नम्बर पर जो OTP आता है वो चार डिजिट में होता है लेकिन एप में यह छह डिजिट दर्शाता है। इसलिए इसको सेट करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। UPI का इस्तेमाल बिना इन्टरनेट के पहले भी होता था। इसके लिए ‘भीम’ एप की जरुरत नही है।‘भीम’ का इस्तेमाल बिना इन्टरनेट नही हो सकता।
सावधानी बरतने वाली बातें 

ऐसे में अगर आपका यह फ़ोन चोरी हो गया या गुम हो गया तो कोई भी इस फ़ोन का इस्तेमाल करके पैसे किसी के भी खाते में ट्रान्सफर कर सकता है। और हैरानी वाली बात यह है की इसके लिए ‘भीम’ एप का इस्तेमाल भी नही करना पड़ेगा। आइये आपको बताते है की कोई भी आपके फ़ोन का इस्तेमाल करके अपने खाते में पैसे ट्रान्सफर कैसे कर सकता है। फ़ोन से *99# डायल करके एप की एक्सेस ली जा सकती है। यह नम्बर डायल करते ही एक लिस्ट दिखाई देगी। जिसके जरिये किसी को भी पैसा ट्रान्सफर किया जा सकता है। पैसा ट्रान्सफर करने के लिए ‘भीम’ एप की कोई जरुरत नही पड़ेगी। तब वो पासवर्ड जो आपने एप शुरू करने के लिए डाला था उसका भी कोई उपयोग नही रह जाएगा। बस वो फ़ोन जो गुम हो गया उसमे एक OTP आयेगा और उसके जरिये कोई भी किसी भी खाते में पैसा भेज सकता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>