अगर प्रेशर कुकर का करते हैं इस तरह से इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

May 02, 2017
अगर प्रेशर कुकर का करते हैं इस तरह से इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

किचन में खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करना हम सबके लिए एक आम बात है। प्रेशर कुकर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि खाना बहुत जल्दी पक जाता है और प्रेशर कुकर में पकाया हुआ खाना फायदेमंद और गुणकारी भी होता है। अक्सर हम लोगों ने सुना है कि कुकर फट जाता है। ऐसे में अगर हम प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते है तो कुछ ऐसी सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे हमें नुकसान ना हो सके।

कुकर को जबरदस्ती ना खोलें
जब खाना पकाते हैं उसमें भाप बन जाती है। जब हम गैस बंद कर देते हैं तो कुछ देर तक भी रहती है। लेकिन कई लोग प्रेशर कुकर में भाप निकलने का इंतजार थोड़ी देर तक भी नहीं कर पाते और उसे जबरदस्ती खोल देते हैं। जिससे कई बार कुकर फटने की संभावना बन सकती है इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि बाप निकलने के बाद ही कुकर के ढक्कन को खोलें।

पानी के बिना कुकर का इस्तेमाल
प्रेशर कुकर में जब भी हम कुछ भी पकाते हैं तो हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसमें थोड़ा पानी जरूर डालें। इसके अलावा हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कुकर में पानी बिल्कुल ऊपर तक ना भरें क्योंकि भाप कुकर में ऊपर तक पानी भरा होगा तो भाप के जमा होने की जगह नहीं रहेगी। जिसकी वजह से कुकर फटने की संभावना बन सकती है।

प्रेशर कुकर में दरार
जब हमारा प्रेशर कुकर बहुत पुराना हो गया होता है तो उसमें खड्डे या दरारें पड़ जाती हैं। इस तरह के कुकर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हमेशा हमें ध्यान रखना चाहिए कि कुकर अच्छी तरह साफ हो उसमें किसी भी तरह की कोई दरार ना हो।

बंद करने का तरीका
कुकर को हमेशा सही ढंग से बंद करना चाहिए। अगर हम कुकर को सही ढंग से बंद करेंगे तो भाप सही तरीके से बनेगी और खाना भी अच्छी तरीके से पक सकेगा। कई कुकर की रबड़ समय के साथ खराब हो जाती है ऐसे में कुकर में खाना पकने में काफी समय लगता है। अगर रबड़ पुरानी हो जाए तो नई रबड़ खरीद लें। पुरानी रबड़ का इस्तेमाल करने से कुकर फटने की संभावना बन सकती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>