बीवी हमबिस्तर होने से मना करे तो पति ले सकता है तलाक, दिल्ली हाईकोर्ट ने पत्नी को ठहराया दोषी

Oct 13, 2016
बीवी हमबिस्तर होने से मना करे तो पति ले सकता है तलाक, दिल्ली हाईकोर्ट ने पत्नी को ठहराया दोषी
मियां-बीवी के रिश्ते को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट से अहम खबर है। एक ही छत के नीचे जब रहना हो, तब बगैर किसी उचित कारण के पति के साथ अगर बीवी हमबिस्तर होने से मना करती है तो पति तलाक ले सकता है। यह दिल्ली हाई कोर्ट का मानना है। दिल्ली हाईकोर्ट ने ऐसे ही एक केस में निचली कोर्ट का फैसला पलटते हुए पत्नी को दोषी ठहराया है। कोर्ट ने कहा कि अगर पति शारीरिक रूप से किसी समस्या से ग्रस्त नहीं है तो भी सेक्स के लिए मना करना मानसिक क्रूरता है और यह तलाक का आधार है। पति ने दायर याचिका में पत्नी पर साढ़े चार साल से शारीरिक संबंध न बनाने की बात कही थी। उधर कोर्ट के इस फैसले के बाद महिलाओं के ‘न’ कहने के अधिकार को लेकर भी बहस छिड़ सकती है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि यह न कहने के अधिकार का इस्तेमाल कुछ न्यायोचित मौकों पर ही पत्नी कर सकती है,, मगर वर्षों तक रिश्ता न बनाने में ना कहने का अधिकार कैसे चलेगा। मियां-बीवी के रिश्तों की भी तो कुछ अहमियत होती है।
जजों की पीठ  ने क्या कहा
न्यायमूर्ति प्रतिभा रानी और प्रदीप नंदराजोग की पीठ ने दोनों पक्षों का पक्ष सुनने के बाद टिप्पणी दी, कहा कि-दलीलों के आधार पर हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि यह तथ्य पूरी तरह स्थापित कर दिया है कि एक ही छत के नीचे रहते हुए और बिना किसी शारीरिक परेशानी और न्यायोचित कारण के पत्नी ने लंबे समय तक सेक्स से इन्कार करके उसके साथ मानसिक क्रूरता की है।
निचली कोर्ट ने याचिका खारिज की तो पति पहुंचा हाईकोर्ट 
पति ने उच्च न्यायालय में दाखिल याचिका में कहा कि 26 नवंबर 2001 को उसका विवाह हरियाणा में हुआ। 2013 में याचिका दाखिल करते समय  उससे दस और नौ साल के दो बेटे थे। पति के मुताबिक पिछले साढ़े चार साल से पत्नी सेक्स से मना करती रही। यही नहीं घर के कामकाज से भी मना कर देती है। जिससे वह मानसिक परेशानी से गुजर रहा है। तब निचली अदालत में पत्नी ने आरोपों से इन्कार नहीं किया था, फिर भी निचली अदालत ने पति की याचिका को खारिज कर दी थी, जिसे पति ने दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी। जिस पर दिल्ली उच्च न्यायलय ने पति के पक्ष में फैसला दिया।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>