मुझे गोवा संघ चालक के पद से हटाना नितिन गडकरी का काम

Sep 02, 2016
मुझे गोवा संघ चालक के पद से हटाना नितिन गडकरी का काम

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की गोवा इकाई के प्रमुख पद से बर्खास्त किए गए सुभाष वेलिंगकर ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि प्रदेश के चुनाव प्रभारी के रूप में नितिन गडकरी का पहला काम उन्हें गोवा संघ चालक के पद से हटाना था। वेलिंगकर ने यह भी कहा कि उनके द्वारा गठित गोवा आरएसएस की समांतर इकाई प्रदेश में नए संघ चालक की नियुक्ति आरएसएस की चेतावनी के बावजूद राज्य में काम करना जारी रखेगी।

वेलिंगकर ने पणजी में संवाददाताओं से कहा, “आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए नितिन गडकरी को सचिव नियुक्त किया गया है। यह उनका काम है और वह इसकी जिम्मेदारी के अनुरूप काम करेंगे। पर्रिकर के दबाव पर उन्होंने मुझे बर्खास्त किया। यह उनका पहला काम था।”

जब उनसे आरएसएस के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य के उस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए कहा गया, जिसमें उन्होंने कहा है कि संघ ने वेलिंगकर के नए गुट को मान्यता देने से इनकार कर दिया है और जल्द ही गोवा में नए संघ चालक और पदाधिकारियों की नियुक्ति कर दी जाएगी, वेलिंगकर ने कहा, “पहले उन्हें यह करने दीजिए। हम अपने उद्देश्यों को लेकर आगे बढ़ रहे हैं और हम इसमें किसी का हस्तक्षेप नहीं चाहते। हम लोगों के साथ खड़े हैं। समाज किसी व्यक्ति व संगठन से बड़ा होता है।”

वेलिंगकर ने हालांकि कहा कि आरएसएस के सर संघचालक मोहन भागवत का उनकी बर्खास्तगी में कोई हाथ नहीं है।शिवसेना की स्थानीय इकाई द्वारा क्षेत्रीय भाषा को लेकर आंदोलन के समर्थन का वेलिंगकर ने स्वागत किया।वेलिंगकर ने कहा है कि भाजपा नेतृत्व वाली गठबंधन की अंग्रेजी समर्थक शिक्षा नीति की आलोचना करने पर उन्हें आरएसएस के शीर्ष नेतृत्व तथा रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने निशाना बनाया। वेलिंगकर का दावा है कि सरकार कोंकणी व मराठी जैसी क्षेत्रीय भाषाओं को दरकिनार कर रही है।

आरएसएस ने हालांकि दावा किया है कि वेलिंगकर के नेतृत्व वाले आंदोलन का राजनीतिक उद्देश्य है और इसलिए उन्हें राज्य संघ चालक के पद से हटाया गया।गोवा राज्य संघ चालक के पद से बुधवार को वेलिंगकर की बर्खास्तगी के बाद संघ के लगभग 400 सदस्यों ने संगठन से इस्तीफा दे दिया और गुरुवार को राज्य में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की गोवा इकाई का अलग से गठन किया और वेलिंगकर को गोवा इकाई का संघ चालक नियुक्त किया गया।नितिन गडकरी को पिछले सप्ताह गोवा का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया था।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>