पढाई मैं नहीं लगता मन तो अपनाए ये उपाय

Mar 27, 2017
पढाई मैं नहीं लगता मन तो अपनाए ये उपाय

यह बात तो सही है कि जैसे ही नया सेशन शुरू हो जाता है बच्चों के खेल कूद के दिन भी खत्म होने वाले होते हैं। लेकिन उन बच्चों के माता पिता को हमेशा एक ही शिकायत रहती है कि बच्चे का हमारे पढ़ाई में मन नहीं लग रहा और इनके अच्छे नंबर नहीं आ पाते तो क्या कारण है। कि बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता अब इस कारण को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिसको आप अपना आएंगे तो आपके बच्चों का हमेशा ही पढ़ाई में मन लगा रहेगा। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे पढ़ने वाले बने तो हमेशा ही बच्चों को रात को पढ़ाने के बजाए सुबह उठ कर पढ़ाई करवाये। जिससे की माइंड फ्रेश रहता है और हमारा हर टॉपिक की बात बच्चों के दिमाग में फिट बैठ जाती है।

वह उसे कभी नहीं भूल पाते हमेशा ही पढ़ाई करते समय concentraion का होना जरूरी है। हमारा कंसंट्रेशन तभी बन पाएगा जब हम मेडिटेशन करेंगे तो, अपने बच्चों को मेडिटेशन करवाएं। पढ़ाई के वक्त शांत से बैठाकर पढ़ाई करवाएं और कंसंट्रेट मेडिटेशन भी शांत जगह पर बैठा करवाए जिससे की कंसंट्रेशन की पावर होगी वह बढ़ जाएगी। अगर वह के चैप्टर को बार बार याद करने की कोशिश कर रहे हैं तो उसे एक बार पढ़ा के बीच में दोबारा रिवाइस करवाए 1 महीने में दो बार भी दोहराये।

जिससे कि उसके दिमाग में वह चीज दोबारा से बैठ जाएगी तो कभी उस चीज को नहीं भूल पाएगा। हमेशा ही बच्चों का TV मोबाइल कार्टून का टाइम सेट कर ले बस उनको उसी टाइम पर वह चीज का इस्तेमाल करने दे। और बाकी टाइम खेलने पर भी उनका ध्यान दें ताकि वह बाहर जाकर कुछ खेले जिससे की आप का स्वास्थ हमेशा ठीक बना रहे।हमेशा आपके बच्चों को पेपर के समय उत्तर भूलने की आदत होती है तो आप उसके पास कपूर तथा फिटकरी रख दे जिससे की उसका मानसिक बहुत मजबूत हो जाएगा और उसके पास से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी अब हमेशा पढ़ाई करता रहेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>