हैदराबाद टेस्ट : लंच टाइम तक भारत के 6 विकेट पर 620 रन

Feb 10, 2017
हैदराबाद टेस्ट : लंच टाइम तक भारत के 6 विकेट पर 620 रन

कप्तान विराट कोहली (204) के दोहरे शतक और रिद्धिमान साहा (नाबाद 83) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी में चायकाल तक छह विकेट के नुकसान पर 620 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया है। राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जा रहे इकलौते टेस्ट मैच में साहा और रवींद्र जड़ेजा (नाबाद 16) के बीच सातवें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी हो चुकी है। साहा ने अब तक खेली गईं 124 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया है।

अपने पिछले दिन (गुरुवार) के स्कोर तीन विकेट पर 356 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने अपने खाते में शुक्रवार को भोजनकाल तक 121 रन जोड़े थे। भारत को दिन का पहला झटका 456 के कुल योग पर अजिंक्य रहाणे (82) के रूप में लगा।

मैच के दूसरे दिन पारी को आगे बढ़ाने उतरे कोहली और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 222 रनों की शानदार साझेदारी हुई। इस बीच ताइजुल इस्लाम ने मेहदी हसन मिराज के हाथों रहाणे को कैचआउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। रहाणे अपना शतक पूरा नहीं कर पाए।

चौथे विकेट के लिए कोहली और रहाणे ने तीसरी बार 200 से अधिक रनों की साझेदारी की, जो इस विकेट के लिए किसी भी भारतीय जोड़ी का सर्वाधिक है।

रहाणे ने अपनी पारी में 133 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके लगाए। रहाणे के पवेलियन लौटने के बाद साहा ने कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया और भोजनकाल तक टीम का स्कोर 477 तक पहुंचाया।

भोजनकाल के बाद मैदान पर उतरे कोहली ने 124वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाने के साथ ही अपने टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक पूरा किया। कोहली लगातार चार श्रृंखला खेलते हुए चार दोहरे शतक लगाने वाले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस सूची में आस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया।

बांग्लादेश के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली तीसरे स्थान पर हैं। इस सूची में शीर्ष पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी ग्रीम स्मिथ का नाम है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक पारी में 232 रन बनाए।

इसके साथ ही कोहली, घरेलू सत्र में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर दिग्गज बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग का नाम है।

कोहली और साहा ने पांचवें विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 495 तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर ताइजुल ने कोहली को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। कोहली ने अपनी पारी में खेली गई 246 गेंदों पर 24 चौके लगाए।

कोहली के आउट होने के बाद साहा का साथ देने आए रविचंद्रन अश्विन (34) अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और मेहदी हसन की गेंद पर सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। अश्विन जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 569 था। इसके बाद जडेजा ने साहा के साथ चायकाल तक बिना कोई और विकेट गंवाए टीम का स्कोर 620 तक पहुंचाया।

इससे पहले, भारत की ओर से गुरुवार को आउट होने वाले तीन बल्लेबाज लोकेश राहुल (2), मुरली विजय (108) और चेतेश्वर पुजारा (83) रहे।

बांग्लादेश की तरफ से तइजुल ने तीन विकेट लिए, जबकि मेहदी हसन ने दो विकेट चटकाए और तस्कीन अहमद को एक सफलता हासिल हुई।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>