आपस में गले मिलने से मुकदमा खत्म नहीं हो जाएगा

Jul 29, 2016

पिछले दिनों बाबरी मंडी में महिला के साथ छेड़खानी और उसके पति के साथ मारपीट के बाद हुए घटनाक्रम के बाद बुधवार को कोतवाली परिसर में शांति समिति की बैठक हुई। इसमें पुुलिस प्रशासन के साथ ही दोनों समुदाय के लोगों ने शिरकत की। बैठक में प्रशासन ने दोनों ही समुदाय के लोगों से अपील की कि अब इस मामले को खत्म करें और जो भी शिकवा शिकायत हो तो हमें बताएं।

हम समस्या के समाधान का हर संभव प्रयास करेंगे। बैठक में आए लोगों ने समस्याएं भी रखीं। बाद में लोग आपस में गले भी मिले। लेकिन बाबरी मंडी की घटना में पीड़ित महिला के श्वसुर रविंद्र गुप्ता , जो कि पथराव की घटना के मुकदमे के वादी भी हैं, उन्होंने बैठक के बाद स्पष्ट कह दिया कि इस तरह बैठक से मुकदमा खत्म नहीं हो जाएगा। पीड़ित महिला के श्वसुर का यह भी कहना था कि पथराव के आरोपी इस बैठक में मौजूद हैं तो फिर बैठक का क्या औचित्य रह जाता है?
इससे पूर्व एडीएम सिटी अवधेश कुमार तिवारी, एसपी सिटी अतुल कुमार श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट, विभिन्न सर्किलों के क्षेत्राधिकारियों के साथ बाबरी मंडी और सराय काले खां के निवासियों की बैठक हुई। प्रशासन की ओर से कहा गया कि अब यह मामला बहुत खिंच गया, इसे शांति सुलह के साथ समाप्त कर देना चाहिए। जो समस्या हो तो वह बतायी जाए। बाबरी मंडी के लोगों ने कहा कि एक तो पहले से ही गलियां तंग हैं। इस पर वहां के दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा है।
पूरी गली में स्टूल आदि डालकर बैठ जाते हैं जिससे रास्ता अवरुद्ध होता है। महिलाएं और युवतियां जब वहां से निकलती हैं तो उनके साथ छेड़खानी की घटनाएं हो जाती हैं। प्रशासन ने भरोसा दिलाया कि जल्द ही इलाके में वहीं के लोगों को साथ लेकर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा। अतिक्रमण फिर से न हो, इसकी भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस दौरान दोनों पक्षों की ओर से पथराव करने के आरोप भी लगाए गए। आरोप प्रत्यारोप का दौर चल ही रहा था कि पुलिस प्रशासन की ओर से अपील की गई कि अब गिला शिकवा दूर कर एक दूसरे के गले मिल लें। इस पर दोनों पक्षों के लोग एक दूसरे के गले मिले।
बैठक पर क्या कहा एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव ने
सवाल- क्या बैठक बेनतीजा समाप्त हुई है?
एसपी सिटी- नहीं ऐसा नहीं है। सौहार्द के लिए बैठक आयोजित की गई थी, लोग गले मिले, हाथ मिले और शिकवे भी दूर हुए।
सवाल- कहा जा रहा कोई दूसरी मीटिंग होगी
एसपी सिटी- जो दूसरी मीटिंग्स हैं वह मुख्य सचिव के आदेशानुसार प्रत्येक थाने में होने वाली बैठकों के क्रम में हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को क्वार्सी और शनिवार को कोतवाली मे बैठक होगी। इसमें सिर्फ पुलिस ही नहीं नगर निगम, बिजली, सड़क, आदि जनसमस्याएं भी सुनी जाएंगी। आज की बैठक तो सिर्फ बाबरी मंडी के मुद्दे पर थी।
सवाल- जो मुकदमे दर्ज हुए हैं उनका भविष्य क्या होगा?
एसपी सिटी- देखिए इस बैठक का मकसद तो गिले शिकवे दूर करना था। मुकदमे तो जो स्थापित प्रक्रिया है उसके अनुसार उनका निस्तारण होगा। इसका असर दिलों पर नहीं पड़ना चाहिए। हमारा मकसद इस बैठक के जरिए दिलों से दूरी को मिटाना था, इसमें बैठक कामयाब रही।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>