अपनी बुरी आदत कैसे दूर करें

Jan 20, 2017
अपनी बुरी आदत कैसे दूर करें

हमें बहुत सी ऐसी आदते होती हैं जो बहुत ही बुरी होती है. और उनको छोड़ा पाना बहुत ही मुश्किल होता है. चाहे वह आदत शराब पीने की हो या फिर सिगरेट पीने की या फिर कुछ भी ऐसी आदत जो दूसरों को अच्छी नहीं लगती या दूसरों को उसे नुकसान पहुंचता है. इसलिए ऐसी आदतों को छोड़ना हमारी जिंदगी में बहुत जरुरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो अगर आप अपनी जिंदगी में उतारेंगे तो शायद आप अपनी बुरी आदतों से छुटकारा पा सकते हैं. तो यह जानते हैं

१.मन बनाए -किसी भी चीज को पूरा करने के लिए अपना मन बनाना बहुत जरूरी है. मन में एक बात अच्छे से डाल ले की आपको अपनी बुरी आदतें छोड़नी है .आप उसे बहुत परेशान हो चुके हैं. अब आप इस आदत को अपने साथ और नहीं रख सकते .कुछ भी ऐसा अपने मन और दिमाग में बैठा लीजिए . जिस से आप को आदत छुड़वाने में आसानी हो.

२.लिस्ट बनाएं– आप अपनी बुरी आदतों की लिस्ट बनाएं और पेपर पर लिखे . किसी भी idea को पेपर पर लेख लिखने से पॉजिटिव रिजल्ट आते हैं. ऐसा एक्सपर्ट्स कहते हैं उस लिस्ट को टाइम के अकॉर्डिंग वीकली, मंथली या  साल में ,आधे साल में डिवाइड करें. जैसे मान लीजिए कि मैं बहुत स्मोक करती हूं . स्मोक की आदत जल्दी छुड़वाए जा सकती है. इसलिए मैं उसको वीक के टारगेट पर रखूंगी. ड्रिंकिंग की आदत कुछ सिक्स मंथ के टारगेट पर रखूंगी .क्यूंकि इसको समय लगता है.

३.एक्शन ले– अब आप रेडी हैं अपनी आदत को छुड़वाने के लिए. इसमें सबसे जरूरी बात जो ध्यान रखने हैं वह है WIN LIKE A WINNER . जब आप खुद को विनर की तरह देखेंगे तो आप अपनी आदत सुधार सकते हैं. जब आप के मन से आवाज आएगी यस आई कैन डू इट तभी आप अपनी आदत से मुक्ति पा सकते हैं. अगर आप ऊपर दिए हुए पॉइंट्स को आप कर लें और इस पॉइंट पर आ कर आप कहें कि यह आप के बस की बात नहीं , तो आपके ऊपर किये हुए सब काम बेकार हो जायेंगे .ऐसा कहते हैं सुना है मैंने जहां उम्मीद हो वहां इंसान कभी हार नहीं सकता और आपको यह लड़ाई अपने लिए जीतनी हैं, अपनी फैमिली ,अपने पेरेंट्स , अपने बच्चों के लिए .जिंदगी से हार मानने के बहुत बहाने हैं. लेकिन जिंदगी जीने के लिए एक इरादा बहुत है.

४. अपने पार्टनर से बात करें– आपकी आदत के बारे में आप आपके पाटनर अच्छे से जानते हैं. उनको बहुत खुशी होगी अगर आप उनके साथ शेयर करते हैं कि आप अपनी आदत छुड़वाने के लिए कोशिश कर रहे हैं. इसमें आपको अपने पार्टनर की हेल्प चाहिए. यह वह सपोर्ट सिस्टम है जिसके साथ आप अपनी आदत जल्दी और आसानी से छुड़वा सकते हैं.

५.फेलियर से समझे– जब भी आपको लगे कि आप का प्लान काम नहीं कर रहा है यह आपके बस में नहीं है . तो दोस्तों एक बात याद रखना नामुमकिन में भी एक बार मुमकिन आता है. ढूंढ करके आप देखो आप क्या गलती कर रहे हो. जिस वजह से आपकी आदत नहीं छोड़ रही है. आप अपने लिए सजा भी रख सकते हो.

.रिवॉर्ड (इनाम)– रिवार्ड एक ऐसी चीज है जिसके लिए हम कुछ भी कर सकते हैं. बशर्ते रिवॉर्ड हमारी पसंद का हो .आपने भी कभी ना कभी इसे आजमाया होगा तो अपने लिए रखें. जब आप अपनी पूरा बुरी आदत से अच्छे से छुटकारा पाले  तब विश्वास करें कि वह पल आप विनर की तरह महसूस करेंगे.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>