बेसन और सूजी का स्वादिष्ट चीला जानिए कैसे बनता है

May 16, 2017
बेसन और सूजी का स्वादिष्ट चीला जानिए कैसे बनता है

सबसे पहले तो उनके लिए जरूरी सामग्री सूची

एक कप बेसन

एक कप दही

एक कप से थोड़ा कम शिमला मिर्च

बारीक कटा हुआ हरा मिर्च

1 बारीक कटा हुआ प्याज

एक बड़ा बारीक कटा हुआ अदरक

1 इंच लंबा टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ हरा धनिया

एक कटोरी बारीक कटा हुआ धनिया

नमक स्वाद अनुसार।

हम सभी लोग को पता है कि बच्चों लोगों को ज्यादातर बेसन का हलवा इतना पसंद नहीं आता। उनको हर मौके पर नई नई रेसिपी खाने का मन करता है तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ अलग तरह की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसको सब लोग बड़े चाव से खाते हैं। आप इसको अपने बच्चों को भी खिला सकते हैं वह लोग भी इसको बड़े चाव से खाएंगे जी हां इसको बनाने के लिए सबसे जरूरी है इसको को कैसे तैयार करें।

सबसे पहले तो आप दही ले ले दही के अंदर दो कप पानी डाल दीजिए, अब उसको अच्छे से फेंट लीजिए दही और पानी जब अच्छी तरह मिक्स हो जाए, उसके बाद आप सूजी और बेसन को जान लीजिए सूजी बेसन को किसी अलग-अलग बर्तन में छान लीजिए ताक इसमें कुछ रहे ना जोस की गंदगी हो निकल जाए उसके बाद उसके अंदर दही डालकर इसे चम्मच से अच्छे से मिला दे।

उसको तब तक मिलाते रहें जब तक सूजी और बेसन दही के साथ मिल ना जाए। मिश्रण में कोई भी गुठलिया नहीं होनी चाहिए जितनी भी है जब तक गुठलियां है उनको तब तक मिलाते रहे ताकि सब अच्छे से मिक्स हो जाये। अब इसके अंदर आप अपने स्वाद अनुसार नमक मिला लीजिए नमक मिलाने के बाद इसे 15 मिनट ढककर रख दीजिए ताकि वह सब अच्छे से मिक्स हो जाए।

15 मिनट बाद इस मिश्रण को निकाले तथा उसके अंदर आप कटी हुई बारीक कटी हुई शिमला मिर्च डाल दें बारीक कटा हुआ प्याज बारीक कटी हुई हरी मिर्च बारीक कटा हुआ अदरक बारीक कटा हुआ धनिया इन सबको अच्छे से डाल कर फिर से अच्छे से सब को मिक्स कर दें ताकि सब के ऊपर मिश्रण चढ़ जाए। अगर मिश्रण टाइट लगे तो थोड़ा सा पानी मिला लीजिए जिस से की बनाने में आसानी रहेगी उसके बाद आप गैस चलाइए गैस पर नॉन स्टिक तवा को गर्म कीजिए उसके बाद नॉन स्टिक तवा पर थोड़ा सा तेल लगा दीजिए ताकि वह थोड़ा चिकना हो जाए।

चिकना होने के बाद चमचे से मिश्रण को ले और उसको तावे पर डाल दें और उस तावे पर गोल गोल चीला फैला दीजिए और गैस को थोड़ा धीमा कर दीजिए ताकि चीला अच्छे से पक जाए। चम्मच से पहले लेकर चीला को चारों ओर तरफ थोड़ा थोड़ा तेल डाल दीजिए और थोड़ा सा तेल चिले के ऊपर भी डाल दीजिए जिससे कि साथ बना रहे। निचले स्थाह ब्राउन दिखने लगे तो कलछुल की सहायता से इसे पलट दीजिए और दूसरी और ब्राउन होने तक पकने दीजिए। अब आप का गरमा-गरम चीला तैयार है इसको आप हरी चटनी और लाल चटनी किसी के साथ भी परोस सकते हैं अगर आपके घर पर कोई मेहमान आ रखे हो तो उनको भी आप इसे बहुत जल्दी बना कर सर्व कर सकते हैं।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>