जानिए- रागी बिस्क्यूट कैसे बनाये

Feb 16, 2017
जानिए- रागी बिस्क्यूट कैसे बनाये

बच्चों को बेकरी के बिसकुट बहुत पसंद है ।और वह हर रोज बिस्किट खाना पसंद करते हैं ।अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे बहुत बिस्किट खाते हैं तो आपको उनके लिए हेल्थी बिस्किट बनाने चाहिए। हमारे हिसाब से रागी बिस्किट सबसे बेस्ट रहेगा। क्योंकि इस बिस्कुट में बहुत मात्रा में प्रोटीन होता है। जो आपके बच्चों और आप को हेल्थी रखने के लिए बहुत है तो आज हम आपको हर जी बिस्कुट बनाना सिखाएंगे।

सामग्री

रागी फ्लोर दो कप
आटा दो कप
दूध एक कप
चीनी पाउडर ढेड़ चमच
मक्खन दो चम्मच

रागी बिस्किट बनाने की विधि

बिस्किट बनाएं सबसे पहले आटा गूंथने वाले बर्तन में रागी आटा ,सादा आटा ,चीनी पाउडर और दूध डाल कर आटा की तरह गूंध लें ।ध्यान रखेंगे आटा ना तो ज्यादा सख्त होना चाहिए और ना ही मुलायम ।जब आटा गूंद जाए तो आटे के दो भाग में डिवाइड कर ले। अब एक पार्ट को आटे की तरह बेलन के साथ बेल ले। किसी बड़े बोतल के ढक्कन से मिले हुए आटे पर डब दबाकर रखें और छोटे-छोटे गोले गोले को प्लेट में रखें।

अब ओवन के ट्रे को पहले मक्खन से ग्रीस कर ले। ताकिे बिस्किट्स उसमे चिपके नहीं ।मक्खन घिसने के बाद ट्रे पर गोली गोली बिस्कुट स्कोर रखें और ओवन पर 180 डिग्री में पकाए। ध्यान रखें कि बिस्कुट थोड़ा ब्राउन होना चाहिए ।आप बिस्किट्स को थोड़ा ठंडा करें और किसी बड़े डब्बे में रख दे लीजिए आपके रागी बिस्कुट तैयार है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>