गरम-गरम गुलाब जामुन कैसे बनाएं

Feb 27, 2017
गरम-गरम गुलाब जामुन कैसे बनाएं

स्वीट डिश किसको पसंद नहीं है और अगर गुलाब जामुन की बात की जाए तो सभी के मुंह में पानी आ जाता है। गुलाब जामुन अक्सर शादी है किसी खास मौके पर बनाया जाता है तो चलिए हम भी आज गरम-गरम गुलाब जामुन बनाना सीखते हैं

सामग्री
खोया 200 ग्राम
मैदा दो बड़े चम्मच
चीनी 300 ग्राम
काजू कटा हुआ एक बड़ा चम्मच
पिस्ता एक बड़ा चम्मच
इलाइची पाउडर एक चौथाई छोटा चम्मच
सोडा एक छोटा चम्मच
घी तलने के लिए

गुलाब जामुन बनाने की विधि

गोलियां बनाये
सबसे पहले आपको खोए इलाइची पाउडर सोडा और मैदा को एक बर्तन में रख दें और थोड़ा पानी मिला दे। अब उसे गूंदे और तब तक जब तक सब मिक्स और नरम ना हो जाए। अब आपका मावा तैयार है।

चासनी बनाएं
चासनी बनाने के लिए आपको कुछ नहीं करना है बस एक कड़ाही लें उसमें अपने अनुसार पानी और उसने चीनी मिलाने। गैस में उसे तब तक उबालें जब तक पानी का उबला न आजाये । तब कम से कम 10 से 20 मिनट तक हल्की आंच मै पकाये। उसके बाद बने हुए चासनी को हाथ में लें और देखें कि गाढ़ा है कि नहीं यह देखने के लिए एक उंगली से उसे उठाया और दूसरी उसे दबा कर देखेगी चिपचिपा है कि नहीं अगर चिपचिपा हो रहा है बट अगर नहीं हो रहा है तो उसमें और चीनी मिलाया जाये ताकि चासनी गाड़ी हो जाए।

गुलाब जामुन तले
अब बारी आती है गुलाब जामुन बनाने की। बनाने के लिए आपको बनी हुई मांवा में से थोड़ा सा टुकड़ा तोड़ने और उसे कटोरे के आकार जैसे बना ले। अब उसमे काजू किशमिश बादाम के टुकडे डाले और बंद कर दे। और फिर उस का गोला बनाने। अब कड़ाही लें और उसमें घी डालें और गैस के यहां से तेज करने का बनाया हुआ मावा की गोलों को एक एक करके कड़ाही में डाल दें और तब तक पकाएं जब तक उसका चारों तरफ गाढ़ा ब्राउन ना हो जाए। ब्राउन होने के बाद उसे निकाल दें और फिर सभी ब्राउन गोले को चासनी में डाल दें और ऐसे मैं आपका गुलाब जामुन तैयार है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>