शरीर में हो रहे दर्द से आराम कैसे पाएं

Jan 20, 2017
शरीर में हो रहे दर्द से आराम कैसे पाएं

बहुत बार ऐसा होता है कि दिन भर काम करने के बाद या फिर किसी लंबी यात्रा से आने के बाद हम थक जाते हैं. या थका हुआ महसूस करते हैं बहुत से लोगों के तो हाथ पैर या सर भी दर्द होता है . ऐसे में कुछ लोग दर्द से राहत पाने के लिए दवाई लेना पसंद करते हैं . पर आज हम आपको कुछ ऐसी चीज बताएंगे जो आप घर पर आसानी से कर सकते हैं. और इससे आपको दर्द में काफी राहत मिलेगा.

१.सरसों के तेल की मालिश– बहुत से लोगों का काम दिनभर कंप्यूटर पर बैठने  का होता है. ऐसे में इन लोगों में पीठ दर्द की शिकायत बहुत देखने को मिलती है. पीठ दर्द होने पर गर्म सरसों के तेल से मालिश करना चाहिए. यह जहां नसों को खोल देता है तो वहीँ आराम पहुंचाता है . इस मालिश से आपके पीठ के दर्द भी कम होगा और आप रिलैक्स भी फील करेंगे .यह नेचर बैक पेन रिलीफ ट्रीटमेंट है.

२.टमाटर का सूप – जरुरी नहीं है कि हर बार थकान के कारण ही आपका शरीर दर्द हो. कभी-कभी कमजोरी के चलते भी शरीर दर्द करता है. टमाटर का सूप पी कर या फिर डायरेक्टली टमाटर खाना दोनों आपके लिए फायदेमंद है . टमाटर में उच्च मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसलिए इसे खाने से आपको शारीरिक और शरीर के दर्द से राहत महसूस होती है.

३.सेंधा नमक– यदि आपकी टाइपिंग की जॉब है और आपके हाथों की उंगलियों बहुत ज्यादा दर्द करती हैं या फिर किसी अन्य कारणों से भी यदि आपको हाथ दर्द करता है तो सेंधा नमक आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद है . सेंधा नमक में कुछ मात्रा में मैग्नीशियम और मिनरल्स होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मददगार होते हैं . प्रयोग के लिए एक बाउल में गरम पानी ले और उसमें आधा चम्मच सेंधा नमक डालें . इसमें अपने हाथों को 15 मिनट तक डुबोकर रखें आप देखेंगे कि दर्द कम होने लगा है . यदि आपके घुटने दर्द कर रहे हैं तो आप सेंधा नमक से बाथ भी ले सकते हैं . एक टब में आपको दो कप सेंधा नमक डालने की जरूरत होगी. आप जो गरम पानी ले रहे हैं उससे इतना गर्म न करें कि आप जल जाए . नहाने के लिए जिस तरह के पानी लिया जाता है वैसा ही पानी ले.

4.दर्द निवारक हल्दी और अदरक– हल्दी में दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं यह बात हम सभी जानते हैं. इसलिए ही चोट लगने पर पुराने समय से ही हल्दी का दूध पिया जाता है . यह जख्मों को भी जल्दी भरता है. हल्दी और अदरक दोनों में कुछ गुण मौजूद होते हैं इसलिए यह हमारे अंदर के जख्मों को ठीक करते हैं. और दर्द से राहत देते हैं.

प्रयोग के लिए दो कप पानी में आधा चम्मच हल्दी और अदरक का छोटा सा टुकड़ा मेंश करके डाल दें. 10 से 15 मिनट के लिए आप इस कम से कम गैस पर उबालने के लिए रख दे.

५. शहद के साथ गुनगुने करके पिएं और दर्द से राहत पाने के लिए मैग्नीशियम रिच फूड जैसे काजू बादाम पालक आधी लेने से भी शरीर के दर्द कम होते हैं. गर्म पानी से स्नान करने पर भी कंधे और पीठ दर्द में आराम मिलता है. बस अच्छे से राहत पाने का एक अच्छा तरीका है .नियमित योगाभ्यास करके आप शारीरिक दर्द के अलावा मानसिक तनाव से भी

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>