झाइयों से हैं परेशान तो आजमाएं यह घरेलू नुस्खे

Sep 09, 2017
झाइयों से हैं परेशान तो आजमाएं यह घरेलू नुस्खे

झाइयों से हैं परेशान तो आजमाएं यह घरेलू नुस्खे

बढ़ती उम्र के साथ हमारे चेहरे पर झाइयां होना एक आम बात सी हो गई है। लेकिन आज के समय मे  समस्याएं कम उम्र की महिलाओं में भी देखी जाने लगी है। तेज धूप और हार्मोन के उनबालेंस के कारण हमारे चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं। इसके कारण गाल पर निले और काले कलर के निशान पड़ जाते हैं जो देखने में बिल्कुल भी ठीक नहीं लगते। इन झाइयों से परेशान होकर महिलाएं कई तरह महंगी क्रीम  का इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय करके एक चेहरे पर हुए उन दाग धब्बों हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

शहद और लहसुन

झाइयों को दूर करने के लिए लहसुन की कलियों को  थोड़ा सा  पेस्ट बना लें। इसे बनाने के बाद इसमें थोड़ा सा शहर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे  लगा कर रखें। 10 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। रोज़ाना इस नुस्खे को अपनाने से आपके चेहरे पर हुए दाग हमेशा के लिए साफ हो जाएंगे।

दही

रात को सोने से पहले दही से अपने चेहरे की मालिश करें । ध्यान रहे दही होनी चाहिए।
मालिश करने के बाद 15 मिनट तक अपने चेहरे को ऐसे ही रहने दो और इसके बाद उसे  धो लें।

नींबू

निम्बू का इस्तेमाल करने से भी झाइयों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आधे निम्बू  को हमेशा अपने चेहरे पर रगड़ें।  इसे झाइयों की समस्या दूर हो जाएगी और इसके साथ साथ आपकी त्वचा में भी काफी निखार आएगा।

गुलाब जल

एक नींबू का रस ले। अब इसमें 30 ग्राम गुलाबजल मिलाने इसके बाद इसमें गलीसरिन भी मिलाकर एक अच्छे से मिक्स कर लें। इसको  1 घंटे तक अपने मुंह पर और अपनी गर्दन पर रगड़े। इसके इसके बाद उसे गर्म पानी से धो लें। बाद में ठंडे पानी के छींटे मारकर धोएं।

अजवायन

थोड़ा सा दही लें और इसमें 30 ग्राम अजवायन मिला दे। रात को सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।  इससे चेहरे पर हुए दाग खत्म हो जाएंगे।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>