घरेलू टी-20 लीग का महासंग्राम ‘आईपीएल-10’ आज से शुरू

Apr 05, 2017
घरेलू टी-20 लीग का महासंग्राम ‘आईपीएल-10’ आज से शुरू

देश के क्रिकेट प्रेमियों के लिए अगले डेढ़ महीने किसी पर्व से कम नहीं होंगे, क्योंकि आज से दुनिया के सबसे बड़े घरेलू टी-20 लीग ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (आईपीएल) के 10वें संस्करण का आगाज हो रहा है। हालांकि भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को इस बार कई स्टार खिलाड़ियों की कमी जरूर खलेगी, जिनमें सबसे बड़ा नाम भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का है।

कोहली कंधे में चोट के कारण लीग के शुरुआती चरण से बाहर रहेंगे।

कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के ही साथी खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स भी बुधवार को मौजूदा विजेता सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होने वाले पहले मैच में नहीं खेलेंगे।

रॉयल चैलेंजर्स के सरफराज खान भी पांव में चोट के कारण पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। शेन वॉटसन को टीम का अंतरिम कप्तान बनाया है, लेकिन सभी की नजरें आतिशी बल्लेबाज क्रिस गेल पर होंगी।

मौजूदा विजेता हैदराबाद की कोशिश संतुलित टीम के साथ अच्छी शुरुआत करने की होगी। डेविड वार्नर की कप्तानी वाली इस टीम में युवराज सिंह, शिखर धवन, आशीष नेहरा, केन विलियमसन जैसे खिलाड़ी हैं। बांग्लादेश के युवा गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान, वार्नर के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

दो बार खिताब जीत चुकी मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा फिट होकर वापसी को तैयार हैं। रोहित की टीम में टी-20 विशेषज्ञ इंग्लैंड के जोस बटलर और वेस्टइंडीज के केरन पोलार्ड हैं।

बड़ा बदलाव राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स में हुआ है और सबसे ज्यादा नजरें भी इसी टीम पर हैं। विश्व के सफलतम कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धौनी से कप्तानी छीन कर पुणे की कमान आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को दे दी गई है।

इनके अलावा अजिंक्य रहाणे, फाफ डू प्लेसिस और इमरान ताहिर भी पुणे टीम में हैं। 14.5 करोड़ रुपये में टीम से जुड़े इंग्लैंड के बेन स्टोक्स आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी हैं।

गौतम गंभीर की कप्तानी में दो बार खिताब जीत चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स में सूर्यकुमार यादव, रोबिन उथप्पा, मनीष पांडे हैं वहीं टीम के पास आस्ट्रेलिया के क्रिस लिन, वेस्टइंडीज के सुनील नरेन, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के अलावा भारत के उमेश यादव जैसे गेंदबाज हैं।

हालांकि कोलकाता को आंद्रे रसेल की कमी खल सकती है जो डोपिंग के कारण एक साल का प्रतिबंध झेल रहे हैं।

गुजरात लॉयंस के कप्तान सुरेश रैना के लिए यह आईपीएल आने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए अपनी दावेदारी ठोकने का बेहतरीन मौका है। रैना के अलावा गुजरात के पास ब्रेंडन मैकलम, एरॉन फिंच, दिनेश कार्तिक जैसे दिग्गज बल्लेबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट के नंबर-एक गेंदबाज रवींद्र जडेजा हालांकि शुरुआती दो मैचों में टीम के साथ नहीं होंगे। वह इस समय चोटिल हैं।

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के लिए आईपीएल की शुरुआत से ही बुरी खबरें मिलना चालू हो गई हैं। टीम के दो बड़े खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के क्विटंन डी कॉक और ज्यां पॉल ड्यूमिनी आईपीएल के इस संस्करण में नहीं खेल रहे हैं। वहीं चिकनपॉक्स के कारण श्रेयस अय्यर भी शुरुआती सप्ताह में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

वहीं पंजाब को अपने सलामी बल्लेबाज मुरली विजय की कमी खलेगी जो चोट से जूझ रहे हैं। टीम प्रबंधन ने आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को टीम की कमान सौंपी गई है। मैक्सवेल बल्लेबाजी में काफी हद तक हमवतन शॉन मार्श, इंग्लैंड के इयोन मोर्गन और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर पर निर्भर होंगे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>