देश में धूमधाम से खेली गई होली

Mar 25, 2016

देश भर में गुरुवार को होली की धूम रही. इस मौकों पर लोगों ने एक दूसरे को रंग लगाए, मिठाइयां खायीं और शुभकामनाओं के साथ सांस्कृतिक सद्भाव का संदेश दिया.

हालांकि, इस दौरान मुजफ्फरनगर और जयपुर की घटनाओं को छोड़कर ज्यादातर जगहों पर होली का त्योहार किसी अप्रिय घटना के बिना चलता रहा. उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में कथित तौर पर गोली चलने से दो भाई घायल हो गए. जयपुर में भी होली से संबंधित घटनाओं में करीब 70 लोग घायल हो गए.

सुबह से युवक और बच्चे दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ रंगों से सराबोर हो गए और मालपुआ, दही बड़ा एवं गुझिया जैसे पारंपरिक व्यंजनों का आनंद उठाया.

बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों ने भी उत्सव का जमकर आनंद उठाया और लोक गीतों पर नृत्य किया.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी लोगों को होली की शुभकामनाएं दीं और कहा कि यह त्यौहार सहिष्णुता एवं खुशहाली का प्रतीक है.

राष्ट्रीय राजधानी में लोगों ने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ खूब होली खेली और राहगीरों पर पानी के बैलून बरसाए.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी मुख्यालय में होली मनायी और लोगों को इस त्यौहार के मौके पर शुभकामनाएं भी दीं.  पार्टी अध्यक्ष और उपाध्यक्ष करीब 15 मिनट तक 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में रूके.

राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘आप सभी को होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. होली के रंग इस देश के रंगों की तरह हैं, ये रंग देश की परंपरा में रचे बसे हैं, इसे संजो कर रखना हमारी जिम्मेदारी है.’’

वाघा सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) कर्मियों और पाकिस्तान रेंजर्स ने इस मौके पर मिठाइयों का आदान प्रदान किया.

मथुरा एवं वृंदावन, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर सहित देश के विभिन्न हिस्सों में भी इसी उत्साह के साथ होली मनायी गयी.

वृंदावन की विधवाओं के लिए होली का त्यौहार अच्छी खबरें लेकर आया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उनके लिए ‘आरओ वाटर प्यूरीफाइंग सिस्टम’ और सौर ऊर्जा संयंत्र जैसी कई सुविधाओं की घोषणा कर उन्हें ‘होली का तोहफा’ दिया.

 

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>