प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने का आसान तरीका- जानिए

Feb 16, 2017
प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने का आसान तरीका- जानिए

कुछ दिन पहले हम डॉक्टर रीना के पास गए जो की डिलीवरी वगेरह के केस को हैंडल करती है. हम ने उनसे इस बात की जानकारी लेनी चाही की आखिर में प्रेगनेंसी के बाद पेट हमेशा बढ़ जाता है. उसको कम करने के लिए ऐसा क्या करे?उर कैसे उस मोटापे को कण्ट्रोल करे . और साथ ही में उनसे एक्यूप्रेशर से मिलने वाली एनर्जी के बारे में भी पूछ लिया तो सुनिए उन्होंने हमें कुछ इस मोटापा को कम करने के जादू वाले टिप्स दिए .

डिलीवरी के बाद वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट में प्रोटीन प्राप्त मात्रा में हो। प्रोटीन आप की fat को कंट्रोल करने में मदद करता है। दाल ,बींस ,अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है । weight loss करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक बार में पेट भर भोजन करने के बजाए दिन में पांच से छह बार थोड़ा थोड़ा खाएं।और भोजन को चबा चबा कर खाएं।

डिब्बाबंद खाना खाने के बजाए ताजा पका हुआ भोजन ही करें। पानी हमारी बॉडी केmetablosim को बढ़ाता है और यह कैलोरीBurn करने में भी मददगार है। इसलिए पानी अधिक पिए।  रोजाना तीन से 4 लीटर पानी पीजिए।

अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाने से भीcalorie Burn होती है। और इससे ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाव् होता है। इस हालात में फास्ट फूड की बजाए हेल्दी चीज खाए। जैसे सुखा मेवा, गेहूं के बिस्किट, Dryfruits,मुनक्का और अखरोट खाएं। अगर आप किसी प्रकार की फिटनेस ट्रेनिंग शुरू करना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करे। अपने आप को टेंशन फ्री रखें।

भरपूर नींद ले डिलीवरी के बाद योगा और एक्सरसाइज जरूर करें । बेबी feed करवाने पर बॉडी में मिनरल्स और विटामिंस की कमी हो जाती है ।जिसकी पूर्ति के लिए सब्जियां और फल खाएं। सब्जियों में शलगम, गाजर, ब्रोकली,बींस ,कद्दू अपनी डाइट में शामिल करें। और  fruits में अमरुद ,संतरा ,अंगूर स्ट्रॉबरी, याjuice ले सकते हैं ।फ्रूट्स हमेशा फ्रेश ही खाएं और इन्हें अधिक समय तक फ्रीज़ में ना रखें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>