यहाँ करता है एक मुस्लिम मंदिरों की रखवाली, लोगों ने कहा- ‘काफिर’ लेकिन हिम्मत नहीं हारी..

Sep 26, 2017
यहाँ करता है एक मुस्लिम मंदिरों की रखवाली, लोगों ने कहा- ‘काफिर’ लेकिन हिम्मत नहीं हारी..

इस वक्त देश में धर्म और संप्रदाय की सियासत जोरों पर चल रही है। जहाँ हिंदू-मुस्लिम के नाम से देश वाशियों को एक दूसरे से लड़ाया जा रहा है। लेकिन, अभी भी यहाँ ऐसे लोग मौजूद हैं, जो हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल पेश कर उनके इरादों को नाकाम कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं एक ऐसे ही शख्स की जिनको ये देश यासीन पठान के नाम से जानता है।

बता दें कि यासीन पठान पश्चिम बंगाल के मिदनापुर जिले के पथरा गांव के रहने वाले हैं। जिनकी उम्र अब 62 साल हो चुकी है लेकिन वो सांप्रदायिक सौहार्द की अनोखी मिसाल पेश कर रहे हैं। इन्होंने इलाके के सैकड़ों साल पुराने जर्जर हो चुके मंदिरों की लंबे अरसे से देखभाल कर रहे हैं। स्कूल में प्यून के पद से सेवानिवृत्त यासीन अबतक इलाके के 34 से ज्यादा जर्जर हो चुके मंदिरों का पुनर्निर्माण भी करा चुके हैं। पैसे की तंगी के बावजूद भी इनका मंदिर बचाओं मिशना जारी है।

ये भी पढ़ें :-  यहां की खूबसूरत लड़कियों से शादी करने पर सरकार देती है 3 लाख रुपए महीना..

मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यासीन को एक मुसलमान होने की वजह से शुरुआत में लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा था। क्योंकि एक तरफ हिंदू इनको मंदिरों में घुसने से मना कर रहे थे। जबकि दूसरी ओर उनके अपने समुदाय के लोग उनको काफिर कह रहे थे। लेकिन, आपने धुन के पक्के यासीन को इन बातों ने उनका कुछ भी नहीं बिगाड़ सके, वो बदहाल मंदिरों की निगरानी और उसके पुर्णोद्धार में जुटे रहे। जिसके चलते यासीन को 1993 में उनके इस काम के लिए ‘कबीर पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया, लेकिन पिछले साल उन्होंने इस पुरस्कार को वापस कर दिया था।

ये भी पढ़ें :-  यहां की खूबसूरत लड़कियों से शादी करने पर सरकार देती है 3 लाख रुपए महीना..

लेकिन मंदिरों की सेहत सुधारते-सुधारते यासीन की ही सेहत खराब हो गई है। उनको किडनी और दिल की बीमारी है, जहाँ उनको तत्काल सर्जरी की जरूरत है। लेकिन आर्थिक तंगी के चलते आज उनका समुचित इलाज नहीं हो पा रहा है। लेकिन इस हाल में भी यासीन पठान का जज्बा कुछ कम नहीं हुआ है बल्कि वो लगातार अपने कामों के जरिए लोगों को साम्प्रदायिक सौहार्द और सद्भावना का संदेश देने में जुटे हुए हैं।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>